A- A A+
Last Updated : Apr 8 2020 2:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi discusses COVID-19 situation with leaders of different political parties through video conferencing            Home Ministry directs States to ensure availability of essential goods at fair prices for citizens            Health Ministry says 402 patients recovered in country so far; 773 new confirmed cases of COVID-19 reported during last 24 hrs            Govt to set up three levels of health care facility for management of COVID-19 cases            UN suspends deployments of peacekeepers till 30th June in wake of Coronavirus pandemic           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.02.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। देश में वन्य जीवन के संरक्षण और वनों में वृद्धि के लिए सरकार की विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र को तीन महीने के भीतर उन सभी महिला अधिकारियों को सेना में स्‍थाई कमीशन देने का निर्देश दिया, जिन्‍होंने इसका विकल्‍प चुना है।

  • प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान के साथ प्रायद्वीप कमान बनाने की योजना की भी घोषणा की।

  • भाजपा ने कहा - देश की सुरक्षा को खतरे में डालने वालों के पक्ष में बोलना कांग्रेस की आदत बन गई है।

  • भारत चिकित्सा सामग्री की खेप वुहान  भेजेगा। यह विमान वापसी में भारतीयों को लेकर आयेगा।

  • और, कोनेरू हम्पी ने केयंर्स शतरंज प्रतियोगिता जीत ली है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रवासी पक्षियों के संरक्षण पर भारत की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि भारत जलवायु संरक्षण, स्‍थाई जीवन शैली और हरित विकास मॉडल के आधार पर जलवायु अभियान का नेतृत्‍व कर रहा है। प्रधानमंत्री ने गुजरात के गांधीनगर में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल देशों के सम्‍मेलन-सीओपी 13 को आज वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। इस अवसर पर  उन्‍होंने कहा कि वन्‍य जीवन और पर्यावरण का संरक्षण भारत की संस्‍कृति में शामिल है और हम सह-अस्तित्‍व को बढ़ावा देने में विश्‍वास रखते हैं।


श्री मोदी ने अपनी सरकार द्वारा वन्‍य जीवन के संरक्षण के लिए देश भर में किये जा रहे कार्यों की चर्चा की।


पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में समेकित प्रयास पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आसियान और पूर्व एशिया के देशों के साथ हम मिलकर काम करना चाहते हैं। सीओपी-13 का विषय है- इस उपग्रह को जोड़ने वाली प्रवासी प्रजातियों का स्‍वागत है। केन्‍द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पर्यावरण राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो के अलावा गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी भी इस अवसर पर मौजूद थे। कॉप-13 का एक डाक‍ टिकट भी जारी किया गया।


-----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज केन्‍द्र को आदेश दिया कि तीन महीने के भीतर उन सभी महिला अधिकारियों को सेना में स्‍थाई कमीशन दिया जाए, जिन्‍होंने इसका विकल्‍प चुना है। न्‍यायालय ने कहा कि उन्‍हें कमान तैनाती दिये जाने पर भी कोई प्रतिबंध नहीं होगा। न्‍यायमूर्ति डी वाई चन्‍द्रचूड़ की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने केन्‍द्र के इस तर्क को खारिज कर दिया कि महिलाओं को स्‍थाई कमीशन अथवा कमान तैनाती न दिया जाना मनोवैज्ञानिक सीमाओं और सामाजिक व्‍यवस्‍था के तहत है। अदालत ने कहा कि महिलाओं को इस तरह की तैनाती से वंचित रखना गैर-तार्किक तथा समानता के अधिकार के विरूद्ध है।


शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि महिला अधिकारियों को स्‍थार्इ कमीशन की अनुमति के दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के 2010 के फैसले पर कोई रोक नहीं है, लेकिन केन्‍द्र ने पिछले एक दशक से इस पर अमल करने में बहुत कम रूचि दिखाई है।


सेना की महिला अधिकारियों ने फैसले पर खुशी व्‍यक्‍त करते हुए इसे ऐतिहासिक और प्रगतिशील बताया है। वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता और भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने इस फैसले के लिए न्‍यायालय का आभार व्‍यक्‍त किया।


धन्‍यवाद देना चाहती हूं सारे जजि़स को, सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस चंद्रचूड़ और जस्टिस यादव के बैंच ने इसको इम्‍पलीमेंट भी करवा दिया और सभी वो अधिकार जो पुरूष अधिकारियों के पास हैं वही अधिकार महिला अधिकारियों को भी दे दिए हैं। कमांडिंग पोस्‍ट भी और जो इनकी दूसरी पोस्‍ट हैं वो दोनों के लिए इनको खोल दिया गया है।


-----

प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान को लेकर प्रायद्वीप  कमान  बनाने की योजना है। आज नई दिल्‍ली में जनरल रावत ने कहा कि भारत दो से पांच तक थिएटर कमान स्‍थापित करना चाहता है। उन्‍होंने बताया कि वायु रक्षा कमान की स्‍थापना अगले वर्ष के शुरू में की जाएगी, जबकि प्रायद्वीप  कमान शीघ्र ही अस्तित्‍व में आ जाएगी। उन्‍होंने कहा कि भारत में एक अलग जम्‍मू कश्‍मीर थिएटर होगा, लेकिन इसका आकार और प्रकार बाद में तय किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि लॉजिस्टिक और प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग संयुक्‍त कमान बनाई जाएंगी।


-----

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया और उसके आसपास हुई हिंसक घटनाओं को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया है। आज नई दिल्‍ली में भाजपा नेता जीवीएल नरसिम्‍हा ने कहा कि कांग्रेस हमेशा देश की पुलिस और सुरक्षाबलों का विरोध करने वाली ताकतों का साथ देती है। उन्‍होंने कहा कि हिंसा करने वालों का साथ देने वालों को इसका जवाब देना होगा कि पुलिस उस समय मूकदर्शक कैसे बनी रह सकती है, जब दंगाई कानून-व्‍यवस्‍था को अपने हाथ में ले रहे हों। श्री नरसिम्‍हा ने कहा कि यह ऐसा समय है, जब सभी को संयम से काम लेना चाहिए और तत्‍काल कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए।


-----

भारत ने केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर तुर्की के राष्‍ट्रपति एर्दोगॉन की टिप्‍पणी पर भारत में तुर्की के राजदूत से औपचारिक रूप से कड़ी आपत्ति व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन टिप्‍पणियों से न तो इतिहास की समझ का पता चलता है और न ही कूटनीति का हिस्‍सा।


-----

जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक नेशनल कांफ्रेंस ने अगले महीने होने वाले पंचायत चुनावों में भाग लेने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। 2018 से पंचायत चुनावों से दूर रही नेशनल कांफ्रेंस ने कहा कि जन सुरक्षा कानून के तहत इसके अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, महासचिव अली मोहम्मद सागर और अन्‍य शीर्ष नेताओं के हिरासत में होने से उम्मीदवार चयन और प्रचार अभियान की प्रक्रिया में बाधा आएगी। पार्टी के शीर्ष नेताओं के नज़रबंद होने के कारण चुनाव में भाग लेना व्यावहारिक रूप से असंभव है।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार को लिखे एक पत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस के केंद्रीय सचिव रतन लाल गुप्ता ने कहा है कि पार्टी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का एक मजबूत मतदाता है और वे चुनाव में भाग लेना चाहती है। पत्र की एक प्रति मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भी भेजी गई है।


-----

जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन के गृह विभाग ने केन्‍द्रशासित प्रदेश में टू जी मोबाइल डाटा सेवाओं और इंटरनेट संपर्क का विस्‍तार करने के लिए आदेश जारी किया है। हालांकि इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को सोशल मीडिया और समूह सहित वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क को छोड़कर सभी एक हजार चार सौ 85 पंजीकृत वेबसाइट तक पहुंच सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।


पिछले साल पांच अगस्‍त को अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और राज्‍य को दो केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में विभाजित करने के बाद निलंबित की गई टू जी सेवाएं 25 जनवरी को बहाल कर दी गई थी।


-----

आम आदमी पार्टी संयोजक अरविन्‍द केजरीवाल ने  तीसरी बार दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री के पद का आज कार्यभार संभाला। मनीष सिसोदिया, सत्‍येन्‍द्र जैन, राजेन्‍द्र पाल गौतम और इमरान हुसैन सहित मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों ने भी दिल्‍ली सचिवालय में अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया।


नई मंत्रिपरिषद की जल्‍द ही बैठक होने की संभावना है।  मंत्रियों के विभागों की घोषणा बैठक के बाद की जा सकती है।


-----

इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि इस्पात क्षेत्र को और बेहतर बनाये जाने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। सरकार की प्राथमिकता इस क्षेत्र में क्षमता निर्माण और विशेष श्रेणी के इस्पात के विनिर्माण को बढ़ाना है। श्री प्रधान ने आज नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करने के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश विश्‍व का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात निर्माता होने के नाते विभिन्न देशों से कई विशेष श्रेणी के इस्‍पात का आयात कर रहा है। श्री प्रधान ने कहा कि विशेष श्रेणी के इस्पात के आयात को घटाने की जरूरत है।


आने वाले दिनों में स्‍टील की बेसिक केपेसिटी बढ़े। स्‍टील की यूसेज़ बढ़े, स्‍पेशल केटेगरी की स्‍टील देश में ही बने, ये सब प्रायोरिटिक इलाका रहेगा। मैं डिफरेंट स्‍टेकहोल्‍डर टीम के साथ जुड़े हुए हैं। ये सारे लोग उसमें से इस रिस्‍पोन्सिबिलिटी को पूरा करेंगे। मैं उसमें कान्फिडेंट हूं।


-----

और अब हमारी श्रृंखला हर काम देश के नाम। इस श्रृंखला में हम समाज के निचले स्तर तक विकास का लाभ पहुँचाने तथा सबके कल्याण के लिए तैयार सरकारी कार्यक्रमों और नीतियों पर नजर डालते हैं।


आज हम मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यह योजना केंद्र सरकार ने 19 फरवरी 2015 में शुरू की थी।


मध्य प्रदेश में, यह योजना हजारों किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे फसल की गुणवत्ता में काफी वृद्धि हुई है।


मृदा स्वास्थ्य कार्ड का मुख्य उद्देश्य मिट्टी की गुणवत्ता के आधार पर संबंधित फसल के लिए उचित मात्रा में पोषक तत्वों के बारे में किसानों को जागरूक करना है। इसके अलावा, इस योजना का उद्देश्य मिट्टी परीक्षण के आधार पर  उर्वरकों के संतुलित उपयोग को बढ़ावा देना भी है। बुरहानपुर जिले के किसान हरपाल सिंह ने बताया कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड से उन्हें खेती में फायदा हुआ है।


मुझे बताया गया कि आप ये-ये चीजें डालो जिससे आपका फायदा होगा तो उसी प्रकार से मैंने खेती किया और इस बार मुझे अच्‍छी फसल है और मुनाफा लगा है, खर्चा कम लगा है। 


इस योजना में मिट्टी के नमूने का परीक्षण देश भर में विभिन्न मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं में किया जाता है। उसके बाद विशेषज्ञ मिट्टी की ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण कर उससे निपटने के उपाय बताते है। मध्‍यप्रदेश सरकार ने इस वर्ष लगभग एक करोड़ से ज्यादा मृदा स्वास्थ्य कार्ड देने का लक्ष्य रखा है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार अब तक 90 फीसदी कार्ड तैयार हो गए हैं और इनमें से लगभग सभी कार्ड वितरित भी किये जा चुके हैं। संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार,भोपाल।


-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः मिशन इंद्रधनुष : सम्‍पूर्ण टीकाकरण।”   


कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।


-----

भारत, चीन को कोविड-2019 महामारी से निपटने के लिए मदद के तौर पर चिकित्‍सा सामग्री की एक खेप इसी हफ्ते वहां भेजेगा। पेइचिंग में भारतीय दूतावास ने बताया है कि चिकित्‍सा सामग्री ले गया यह विमान वापसी में उन भारतीयों को लाएगा, जो वुहान तथा हुबई प्रान्‍त से स्‍वदेश लौटना चाहते हैं। इस समय हुबई प्रान्‍त में बहुत से भारतीय मौजूद हैं, जो स्‍वदेश लौटने के लिए पिछले दो सप्‍ताह से भारतीय दूतावास के सम्‍पर्क में हैं। भारतीय दूतावास ने वुहान में मौजूद उन भारतीयों को, जो इस विमान से स्‍वदेश लौटना चाहते हैं, कहा है कि वे आज ही स्‍थानीय समय के अनुसार शाम सात बजे से पहले इन हॉट लाइन नम्‍बरों पर सम्‍पर्क करें- 008618610952903 और 008618612083629

इच्‍छुक लोग helpdesk.beijing@mea.gov.in वेबसाइट पर मेल भी भेज सकते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने कोविड-2019 के फैलाव से निपटने में चीन के लोगों के साथ भारत की प्रतिबद्धता बताते हुए इस चुनौती से निपटने में भारत की ओर से सहायता की पेशकश की थी।


-----

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोविड 19 से प्रभावित चीन के वुहान से भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया के कर्मचारियों को आज प्रधानमंत्री का प्रशंसा पत्र सौंपा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने भी इस अभियान में शामिल डॉक्‍टरों और चिकित्‍साकर्मियों को प्रधानमंत्री का प्रशंसा पत्र सौंपा है।


-----

ग्रैंड मास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने केयर्न्‍स शतरंज टूर्नामेंट जीत लिया है। अमरीका के सेंट लुई में नौंवे और फाइनल दौर के मुकाबले में हम्‍पी और ग्रैंड मास्‍टर्स द्रोणावल्‍ली हरिका के बीच मुकाबला ड्रा रहा।


-----

और अब प्रस्तुत है हमारी एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान की विशेष श्रृंखला-


एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के अंतर्गत, जम्मू-कश्मीर के 11 जिलों से 6 लड़कियों सहित 46 युवा 13 दिनों की तमिलनाडु और पुदुच्‍चेरी यात्रा पर हैं।


आकाशवाणी से बात करते हुए डोडा जिले से आये एक युवा प्रतिनिधि ने कहा - 


मैं पवन कुमार जम्‍मू-कश्‍मीर से। तमिलनाडु में चल रहा हमारा एक प्रोग्राम एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत, आज हमारा  होम विजिट था। हमने वहां के जो वालियंटर्स थे उनके घर-घर में गए और लंच किया उनके साथ। जैसे वे ट्रेवल करते हैं वैसे हमने ट्रेवल किया। और शाम को अब उनके घर में रहेंगे। जैसे वो रहते हैं, जैसे वे पहनते हैं, लुंगी पहनते हैं, हम भी लुंगी पहन कर इस समय घूम रहे हैं।


-----

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 8 (Apr) Midday News 8 (Apr) News at Nine 7 (Apr) Hourly 8 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 8 (Apr) दोपहर समाचार 7 (Apr) समाचार संध्या 7 (Apr) प्रति घंटा समाचार 8 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 8 (Apr) Khabrein(Day) 8 (Apr) Khabrein(Eve) 7 (Apr)
Aaj Savere 8 (Apr) Parikrama 7 (Apr)

Listen Programs

Daily COVID19 Bulletin 6 (Apr) Market Mantra 7 (Apr) Samayki 7 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 7 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)