A- A A+
Last Updated : Apr 8 2020 2:33PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi discusses COVID-19 situation with leaders of different political parties through video conferencing            Home Ministry directs States to ensure availability of essential goods at fair prices for citizens            Health Ministry says 402 patients recovered in country so far; 773 new confirmed cases of COVID-19 reported during last 24 hrs            Govt to set up three levels of health care facility for management of COVID-19 cases            UN suspends deployments of peacekeepers till 30th June in wake of Coronavirus pandemic           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.02.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गुजरात के गांधी नगर में प्रवासी वन्यजीवों के संरक्षण पर संयुक्त राष्ट्र के सीओपी-13 सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेपाल की सीमा से लगे गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए विशेष दल गठित किया।

  • आईटीबीपी के नई दिल्ली स्थित छावला शिविर में रखे गए सभी 406 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में निगेटिव पाया गया। आज दोपहर इन्हें छुट्टी दे दी जाएगी।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को जल्द ही केन्‍द्रीय प्रशासनिक अधिकरण-कैट के दायरे में लाया जाएगा।

  • आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने में पाकिस्तान की भूमिका की जांच के लिए वित्तीय कार्रवाई कार्य दल की बैठक पेरिस में शुरू।

  • हरियाणा सरकार ने ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को छह-छह करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गुजरात के गांधी नगर में  संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल देशों के सम्मेलन सीओपी-13 का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन के दौरान प्रवासी वन्यजीवों के संरक्षण पर विचार विमर्श होगा। सम्‍मेलन की थीम है- 'इस उपग्रह को जोड़ने वाली प्रवासी प्रजातियों का स्वागत है'। सीओपी-13 का लोगो दक्षिण भारत की पारम्परिक कला 'कोलम' से प्रेरित है। लोगो में, अमूर फाल्‍कन, हम्‍पबैक व्‍हेल और समुद्री कछुओं जैसी मुख्‍य प्रवासी प्रजातियों को दर्शाने के लिए कोलम कला का उपयोग किया गया है। ब्यौरा हमारी संवाददाता से -

करीब 130 देशों के प्रतिनिधि, जाने-माने पर्यावरण संरक्षक, वन्य जीव संरक्षण के लिए काम करने वाले कई अंतरराष्ट्रीय संगठन के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा लेने गांधीनगर आ पहुंचे है। इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में राज्य सरकार, राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने वन्य जीव संरक्षण के लिए अपनाए गए अपने तौर तरीकों का प्रदर्शन किया है। विश्व की लुप्तप्राय हो रही प्रजातियों में से एक द ग्रेट इंडियन बस्टरर्ड को सम्मेलन का शुभंकर बनाया गया है। अपर्णा खूंट, आकाशवाणी समाचार, गांधीनगर

मेज़बान होने के नाते, भारत को अगले तीन वर्षों के लिए अध्‍यक्ष के रूप में नामित किया जाएगा। भारत 1983 से प्रवासी वन्यजीव संरक्षण संधि में शामिल है। सरकार समय-समय पर प्रवासी समुद्री प्रजातियों की रक्षा और संरक्षण के लिए आवश्‍यक कदम उठाती रही है।

------------

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को जल्‍द ही केन्‍द्रीय प्रशासनिक अधिकरण-कैट के दायरे में लाया जाएगा। नई दिल्‍ली में कैट की वार्षिक बैठक में उन्‍होंने कहा कि अधिकरण केन्‍द्रशासित प्रदेशों की सेवाओं से संबंधित विवादों और अन्‍य मुद्दों पर सुनवाई करेगा। अभी तक जम्‍मू-कश्‍मीर में कैट का दायरा केवल केन्‍द्रीय सेवाओं से जुड़े मुद्दों तक सीमित था।

------------

भारत तिब्बत सीमा पुलिस - आईटीबीपी के नई दिल्ली के छावला स्थित शिविर में रखे गए सभी 406 लोगों को आज छुट्टी दे दी जाएगी। इनमें से किसी भी व्‍यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया।

इन लोगों में मालदीव के सात नागरिक भी शामिल हैं। इन्‍हें पहली और दूसरी फरवरी को चीन के वुहान से लाकर इस शिविर में रखा गया था। इस समूह में एक नवजात समेत सात बच्चे भी शामिल हैं।

------------

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने नेपाल की सीमा से लगे गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए विशेषज्ञ दल गठित किया है। मंत्रालय के अनुसार, उत्‍तराखण्‍ड, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में नेपाल की सीमा से लगे गांवों में कोरोना वायरस के बारे में सामुदायिक स्‍तर पर सूचना और जानकारी प्रसार गतिविधियों का निरीक्षण किया जाएगा। राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र, सफदरजंग अस्‍पताल और राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल के डॉक्‍टरों के पांच अलग-अलग विशेषज्ञ दल गठित किए गए हैं।

------------

महाराष्‍ट्र में जिन साठ लोगों को कोरोना वायरस की आशंका के कारण अन्‍य रोगियों से अलग रखा गया था उनकी जांच में इस वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। साठ में से पचास लोगों को अस्‍पताल से घर भेज दिया गया है। राज्‍य सरकार ने बताया कि चार अन्‍य लोगों की जांच का परिणाम अगले दो दिन में मिलने की उम्‍मीद है।

------------

इस बीच, चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से एक हजार सात सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कल हुवेई प्रांत में एक सौ और लोग इस महामारी के शिकार हो गए। प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने एक हजार नौ सौ तैंतीस नए मामलों की खबर दी है।

अब तक चीन में 70 हजार चार सौ से अधिक लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से अधिकांश लोग हुवेई के हैं।

------------

अंतर-सरकारी संगठन- वित्तीय कार्रवाई कार्यदल की महत्वपूर्ण बैठक कल पेरिस में शुरू हुई। बैठक में आकंतवाद के लिए धन मुहैया कराने में पाकिस्तान की भूमिका की जांच की जाएगी। कार्यबल की वेबसाइट पर डाले गए वक्तव्य में कहा गया है कि पाकिस्तान और वैश्विक वित्तीय प्रणाली के लिए खतरा बने कुछ देशों द्वारा आतंकवाद को धन मुहैया कराने की रोकथाम में प्रगति की समीक्षा की जाएगी। भारत, पाकिस्तान पर आतंकी गुटों के लिए धन मुहैया कराना बंद करने का दबाव बनाएगा। खासतौर पर जैश-ए-मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अज़हर और लश्कर-ए-तैयबा के जकी-उर-रहमान लखवी के  खिलाफ कार्रवाई के लिए दबाव बनाया जाएगा। छह दिन की बैठक में दो सौ पांच देशों के आठ सौ से अधिक प्रतिनिधि, संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक और अन्य संगठन अपराध और आतंकवाद को बढ़ावा देने की गतिविधियों के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई पर विचार विमर्श करेंगे।

------------

इस बीच भारत सरकार ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। उसे लेकर भारत के रुख में कोई बदलाव नहीं है। इस्लामाबाद में संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरस की टिप्पणी के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जिस मुद्दे का हल किया जाना है, वह पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा किए गए क्षेत्र को मुक्त कराने का मुद्दा है। उन्होंने कहा कि किसी भी मुद्दे का समाधान द्विपक्षीय विचार-विमर्श होगा, इसलिए दोनों देशों के बीच किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता का कोई सवाल ही नहीं उठता।

------------

अब हमारी श्रृंखला हर काम देश के नाम- इस श्रृंखला में हम समाज के निचले स्तर तक विकास का लाभ पहुँचाने तथा सबके कल्याण के लिए तैयार सरकारी कार्यक्रमों और नीतियों पर नजर डालते हैं।

आज हम 19 फरवरी 2015 को शुरू की गई मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में जानकारी लेंगे।

केन्‍द्र सरकार की मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना देशभर में चलाई जा रही है। इसका उद्देश्‍य किसानों की आय दोगुनी करने के कदम उठाना तथा मिट्टी की उर्वरता में सुधार करना है। देशभर में किसानों ने इस योजना का स्‍वागत किया है और अब यह एक प्रकार का राष्‍ट्रीय आंदोलन बन गई है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -

इस योजना के तहत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जाता है जिसमें उनके खेत की मिट्टी की पूरी जानकारी लिखी होती है। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को यह जानकारी दी जाती है कि उन्हें अपने खेतों के लिए कौन-कौन से उर्वरक का इस्तेमाल करना चाहिए और कितना इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि खेती की लागत को कम किया जा सके। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के कारण मिट्टी की गुणवत्ता को बनाये रखने में मदद मिल रही है और किसानों की उत्पादकता भी बढ़ी है। इस योजना के कारण देश की उन्नति के साथ-साथ किसानों को भी आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 नवम्बर 2017 को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि उन्हें अत्यंत प्रसन्नता है कि किसान मृदा स्वास्थ्य कार्ड में दर्ज किए गए सुझावों पर अमल कर रहे हैं।

मुझे यह देखकर काफी खुशी है कि मेरे किसान भाई स्वायल हेल्प कार्ड मृदा स्वास्थ्य कार्ड में दी गई सलाह पर अमल करने के लिए आगे आए हैं। और जैसे-जैसे परिणाम मिल रहे हैं, उनका उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। और अब किसान को भी लग रहा है कि अगर फसल की चिंता करनी है तो पहले धरती मां का ख्याल रखना होगा।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड से किसानों को मिट्टी की गुणवत्ता संबंधी मानकों को समझने और आवश्यक पोषक तत्वों के प्रयोग से इसकी गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिली है।

चेन्‍नई से हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अभियान के तहत तमिलनाडु में बड़ी संख्या में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिए गए हैं। एक रिपोर्ट-

भारत में मृदा की प्रकृति यहां की संस्कृति की तरह ही हर स्थान पर अलग-अलग है। तमिलनाडु में किसानों को 81 लाख अट्ठारह हजार मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिए गए हैं। इस कार्ड के माध्‍यम से न केवल मिट्टी की मुफ्त जांच की जाती है, बल्कि मिट्टी के लिए आवश्यक उर्वरकों का भी पता लगाया जाता है। चेन्नई से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से भवतारिणी

------------

प्रस्तुत है हमारी एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान की विशेष श्रृंखला-

एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के अंतर्गत, जम्मू-कश्मीर के 11 जिलों से 6 लड़कियों सहित 46 युवा 13 दिनों की तमिलनाडु और पुदुच्‍चेरी यात्रा पर है।

आकाशवाणी से बात करते हुए डोडा जिले से आये प्रतिनिधि पवन कुमार ने कहा कि 

मैं पवन कुमार जम्मू-कश्मीर से, तमिलनाडु में चल रहा हमारा एक प्रोग्राम - एक भारत, श्रेष्ठ भारत आज हमारा ---- था। हमने वहां जो वहां को वॉलेंटियर थे, उनके घर-घर में गये और लंच किया उनके साथ। जैसे वो ट्रैवेल करते हैं वैसे हमने ट्रेवल किया। और शाम को अब उनके घर में रहेंगे। जैसे वो रहते हैं, जैसे वो पहनते हैं, लूंगी पहनते हैं, हम भी लूंगी पहनकर इस समय घूम रहे हैं। अच्छा लग रहा है हमें यहां।

गवमेंट ऑफ इंडिया मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स के माध्यम से कराया जा रहा है। यहां के जो बहुत सारे युवा हैं, हर एक को तमाम अपने-अपने घर लिया है ऐज ए मेहमान। तमाम यहां की लोकल चीजों से वाकिफ कराया गया है। एक भारत, श्रेष्ठ भारत एक बैनर तले हमे जो है यूनिटी और डायवरसिटी के उस सबक को याद कराने की कोशिश की। बच्चों के प्रोग्राम वाकई यूथ के लिए काफी बेनिफिशयल है जो यूथ को नई प्लेटफार्म नई दिशा एक भारत श्रेष्ठ भारत एक निश्चित प्लेटफार्म पर खड़ा करने की कोशिश की जा रही है।

------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से केन्द्रशासित प्रदेश दादरा नगर हवेली तथा दमन और दीव की दो दिन की यात्रा पर हैं। राष्ट्रपति केविंद आज दमन और दीव में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे। आज सुबह दमन के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में समारोह का आयोजन किया गया है।

------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः मिशन इंद्रधनुष : सम्‍पूर्ण टीकाकरण।”   

कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 - 1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

------------

हरियाणा सरकार ओलिम्पिक खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले राज्‍य के खिलाडियों को छह-छह करोड़ रूपये देगी। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि एशियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वालों को तीन करोड़ रूपये और राष्‍ट्रमंडल खेलों में यही पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को डेढ़ करोड़ रूपए दिए जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि ओलिम्पिक खेलों में भाग लेने वाले प्रत्‍येक खिलाड़ी को 15 लाख रूपए दिए जाएंगे ताकि वे राज्‍य और देश का गौरव बढ़ाएं।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • सीएम ने तीसरी बार मांगा पीएम का आशीर्वाद- नवभारत टाइम्स सहित लगभग सभी अखबारों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह आज की सुर्खी है। जनसत्ता लिखता है- दिल्ली में केजरीवाल की तीसरी पारी का आगाज, छह मंत्रियों के साथ ली रामलीला मैदान में शपथ। राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं- केजरीवाल ने फिर संभाली दिल्ली की कमान।

  • सीएए और 370 पर रहेंगे कायम- वाराणसी में प्रधानमंत्री की दो टूक टिप्पणी दैनिक ट्रिब्यून सहित सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। वाराणसी में 12 सौ करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और काशी से महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर को जोड़ने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस को झंडी दिखाने की खबर देशबंधु सहित अन्य अखबारों में है।

  • कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेस की मध्यस्थता के प्रस्ताव पर भारत का रुख अमर उजाला की सुर्खी है- जम्मू कश्मीर पर यूएन महासचिव को भारत की खरी-खरी, तीसरे पक्ष की मध्यस्थता मंजूर नहीं।

  • जामिया-मिलिया-इस्लामिया विश्वविद्यालय में दिसंबर में हुई हिंसा मामले में नए वीडियो सामने आने पर अखबारों ने इसे प्रमुखता से दिया है। बकौल दैनिक भास्कर, छात्रों पर लाठी चलाती दिखी पुलिस।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 8 (Apr) Midday News 8 (Apr) News at Nine 7 (Apr) Hourly 8 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 8 (Apr) दोपहर समाचार 7 (Apr) समाचार संध्या 7 (Apr) प्रति घंटा समाचार 8 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 8 (Apr) Khabrein(Day) 8 (Apr) Khabrein(Eve) 7 (Apr)
Aaj Savere 8 (Apr) Parikrama 7 (Apr)

Listen Programs

Daily COVID19 Bulletin 6 (Apr) Market Mantra 7 (Apr) Samayki 7 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 7 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)