A- A A+
Last Updated : Sep 23 2020 12:40PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to review Covid situation with CMs of six States, one UT            Over 50 crore workers to benefit from labour reform bills: Santosh Gangwar            India, China agree to earnestly implement important consensus reached by leaders of two countries in Military Commander-Level Meeting            US Prez Trump asks UN to hold Beijing responsible for consequences of COVID-19 pandemic            Heavy rain lash Mumbai; several areas water logged, train services disrupted           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.02.2020

मुख्य समाचार

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुलवामा आतंकी हमले के श‍हीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-इन बहादुर जवानों ने देश की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान किया। 

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेला रेबेलो डि-सूजा के बीच नई दिल्‍ली में विभिन्‍न विषयों पर व्‍यापक विचार-विमर्श।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने दूरसंचार कंपनियों को एक लाख, 47 हजार करोड़ रूपये के समायोजित सकल राजस्‍व के भुगतान के आदेश का अनुपालन न होने पर कड़ी आपत्ति की। इन कंपनियों के प्रबंध निदेशकों और निदेशकों से पूछा-उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई क्‍यों न की जाये।

  • बॉम्‍बे उच्‍च न्‍यायालय ने एल्‍गार परिषद के कथित माओवादी संपर्क मामले में नागरिक अधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा और आनंद तेलतुंबड़े को अग्रिम जमानत देने इंकार किया।

  • तमिल, असमिया और डोगरी भाषा में आकाशवाणी समाचार वेबसाइट का शुभारंभ।

------

राष्‍ट्र आज पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों को याद कर रहा है। इन जवानों ने पिछले वर्ष हमले में अपने प्राणों का सर्वोच्‍च बलिदान दिया था। एक रिपोर्ट-


राष्‍ट्र पुलवामा हमले की आज पहली बरसी है। 40 नौजवानों ने देश की रक्षा और अखंडता के लिए अपना सर्वोच्‍च बलिदान दिया था। आज हितपुरा शिविर में इन शहीदों की याद में एक स्‍मारक का उद्घाटन किया। शहीद स्‍मारक पर 40 जवानों के नाम और चित्र के अलावा सीआरपीएफ का आदर्श वाक्‍य सेवा और निष्‍ठा अंकित किया गया है। ये स्‍मारक सीआरपीएफ कैंप में बनाया गया है जो आतंकी हमले वाली जगह के नजदीक हैं। गुलशन रैना, आकाशवणी समाचार, जम्‍मू। 


लेथपोरा में सीआरपीएफ परिसर में पुष्‍पचक्र समारोह में महाराष्ट्र के उमेश गोपीनाथ जाधव विशेष अतिथि थे।


जाधव ने 40 जवानों के परिवारों से मिलने के लिए  महाराष्ट्र से देशभर में 61 हजार किलोमीटर लंबी यात्रा की थी और शहीदों के घरों तथा उनके अंतिम संस्‍कार स्‍थल से मिट्टी एकत्र की थी।


------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।


श्री कोविंद ने एक ट्वीट में कहा कि कृतज्ञ राष्‍ट्र पिछले वर्ष पुलवामा में आतंकी हमले में अपने प्राणों का बलिदान करने वाले बहादुर जवानों को नमन करता है। उन्‍होंने कहा कि भारत हर प्रकार के आतंकवाद के खात्‍मे के लिए दृढ़ संकल्‍प है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि शहीद जवान असाधारण व्‍यक्‍तित्‍व के थे जिन्‍होंने  देश की सेवा और सुरक्षा में अपने प्राणों का बलिदान किया। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र उनके बलिदान को हमेशा याद रखेगा।


पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद जवानों को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्‍होंने देश की सेवा करते हुए अपने प्राण न्‍यौछावर किए हैं। इस हमले की वजह से देश में जितना आक्रोश है। ये मैं भली-भांति समझ पा रहा हूं।


रक्षा मंत्री और गृह मंत्री ने भी पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों को याद करने वालों में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और हरदीप सिंह पुरी, आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल शामिल थे।


------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डि-सूज़ा से नई दिल्‍ली में बातचीत की। दोनों नेताओं ने व्‍यापार और निवेश सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर व्‍यापक विचार विमर्श किया।


श्री डिसूजा चार दिन की भारत यात्रा पर कल रात नई दिल्‍ली पहुंचे। यह उनकी पहली भारत यात्रा है। आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में श्री डिसूज़ा का पारम्‍परिक स्‍वागत किया गया। वे महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट भी गये और राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की।


पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति के साथ वहां के विदेश मंत्री प्रोफेसर अगस्‍तो सान्‍तोस सिल्‍वा और विदेश राज्‍यमंत्री प्रोफेसर युरिको ब्रिलहांत डायस और राष्‍ट्रीय सुरक्षा मंत्री जोरगे सेगुरो सांचेज़ भी आये हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज शाम पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति से मिलेंगे। श्री कोविंद ने उनके सम्‍मान में भोज का आयोजन किया है। श्री डिसूज़ा महाराष्ट्र और गोवा भी जाएंगे।


------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज दूरसंचार और अन्‍य कम्‍पनियों के प्रबंध निदेशकों और निदेशकों से कहा कि न्‍यायालय के आदेश का अनुपालन न करने के लिए उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई क्‍यों न की जाये। उच्‍चतम न्‍यायालय ने इन कम्‍पनियों को दूरसंचार विभाग को एक लाख, 47 हजार करोड़ रूपये के समायोजित सकल राजस्‍व के भुगतान का आदेश दिया था।


आदेश का अनुपालन नहीं होने पर कड़ा रूख अपनाते हुए न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्‍यायमूर्ति एस अब्‍दुल नज़ीर और न्‍यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने दूरसंचार विभाग के डेस्‍क ऑफिसर द्वारा समायोजित राजस्‍व के मामले में न्‍यायालय के फैसले का अनुपालन स्‍थगित रखने संबंधी निर्देश पारित करने पर आक्रोश व्‍यक्‍त किया। शीर्ष न्‍यायालय ने आश्‍चर्य करते हुए कहा कि एक डेस्‍क ऑफिसर एटॉर्नी जनरल और अन्‍य संवैधानिक अधिकरणों को यह कहते हुए पत्र लिख रहा है कि उन्‍हें दूरसंचार और अन्‍य कम्‍पनियों द्वारा राशि के भुगतान पर जोर नहीं देना चाहिए और उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।


------

शीर्ष न्यायालय ने 1984 दंगों के मामले में कांग्रेस के पूर्व नेता सज्जन कुमार को अंतरिम राहत देने से इनकार करते हुए कहा है कि जमानत याचिका पर सुनवाई ग्रीष्म अवकाश में की जाएगी। सज्‍जन कुमार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने 17 दिसम्‍बर 2018 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।


------

सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्‍दुल्‍ला की जनसुरक्षा अधिनियम के तहत हिरासत के खिलाफ सारा अब्‍दुल्‍ला पायलट की याचिका पर जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन को नोटिस जारी किया है।


न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा और इन्दिरा बैनर्जी की पीठ ने कहा कि याचिका पर दो मार्च को सुनवाई होगी।


उमर अब्‍दुल्‍ला की बहन सारा अब्‍दुल्‍ला पायलट ने सोमवार को उच्‍च्‍तम न्‍यायालय में याचिका दायर कर कहा था कि उमर अब्‍दुल्‍ला के कारण कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने में बाधा उत्‍पन्‍न होने का कोई सवाल ही नहीं है।


------

तमिलनाडु सरकार ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि विधानसभा अध्यक्ष ने अन्नाद्रमुक के 11 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग वाली याचिका पर कार्रवाई शुरू की है।


मुख्‍य न्‍यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े, न्‍यायाधीश बी आर गवई और न्‍यायाधीश सूर्यकांत ने इस दलील पर गौर करते हुए डीएमके द्वारा दायर याचिका का निपटारा कर दिया।


याचिका में आरोप लगाया गया था कि अध्‍यक्ष ने उस याचिका पर कार्रवाई नहीं की जिसमें 2017 में विश्‍वासमत के दौरान मुख्‍यमंत्री ई पलनीसामी के खिलाफ मत देने वाले एआईएडीएमके के 11 विधायकों को अयोग्‍य घोषित करने की मांग की गई थी।


------

बॉम्‍बे उच्‍च न्‍यायालय ने एल्‍गार परिषद के कथित माओवादी संपर्क मामले में नागरिक अधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा और आनंद तेलतुंबड़े को अग्रिम जमानत देने से आज इंकार कर दिया। न्‍यायमूर्ति पी डी नाइक ने उनकी अग्रिम जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया।


पुणे पुलिस ने एक जनवरी 2018 को पुणे जिले के कोरेगांव भीमा गांव में हिंसा के बाद माओवादी संपर्कों तथा कई अन्‍य आरोपों में नवलखा, तेलतुंबडे और कई अन्‍य कार्यकर्ताओं पर मामला दर्ज किया।


------

आयकर विभाग ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की तीन कंपनियों के परिसरों में पिछले एक सप्ताह चलाए जा रहे तलाश अभियान लगभग दो हजार करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कहा कि हैदराबाद, विजयवाड़ा, कडप्पा, विशाखापट्टनम, दिल्ली और पुणे में पिछले एक सप्ताह से तलाशी और छापेमारी की गई।


------

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन परिसम्पत्‍ति प्रबंधन, कर सलाह और अन्य संबंधित क्षेत्रों के पेशेवरों के साथ बजट एंड बियोंड पर एक सत्र में विचार-विमर्श कर रही हैं। नई दिल्ली में नीति आयोग में हो रही बैठक में वित्त मंत्रालय के सचिव, नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और अन्य लोग भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर श्रीमती सीतारामन ने कहा कि इस बजट का बॉन्ड मार्किट मुद्रा और इक्विटी बाजारों पर सकारात्मक प्रभाव रहा है।


------

आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज प्रधानमंत्री अनाधिकृत कॉलोनी दिल्‍ली आवास अधिकार योजना के तहत 34 लोगों को हस्‍तांतरण दस्‍तावेज सौंपे। आवास और शहरी कार्यमंत्री ने कहा कि अब तक 151 हस्‍तांतरण पत्र जारी किये जा चुके हैं। हरदीप सिंह पुरी ने कहा-


ये आवास का मालिकाना हक अब आपके घर में है। मैं आपकी अनऑथोराइज कॉलोनिज बहुतों में हुआ है और मुझे लगता है कि बहुत काम की जरूरत है। इसलिए अच्‍छे कंट्रोल रूल बनेंगे, कैसे सड़क का क्‍या साइज होना चाहिए, बाकी सोशल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को कैसे बनाएंगे, ले ऑफ लैंड बनेंगे। अब जोरों से ये काम आपके लिए किया जाएगा।


हमारे संवाददाता ने कुछ लाभान्वितों से बातचीत की।


मेरा नाम ममता झा है। रजा विहार में रहती हूं। मोदी जी हम लोग को मालिकाना हक दे दिए हैं। हम लोग को मालिकाना हक के लोन भी मिल सकता है अब अच्‍छा सा घर भी बना सकते है। बहुत खुश है। मेरा नाम विद्या देवी है। मैं सूरज पार्क से रहती हूं, मैं 35 साल से रहती हूं। मुझे ये मिली है बहुत खुशी। मोदी सरकार ने हमारे लिए बहुत अच्‍छा काम करा, हम उसको बहुत धन्‍यवाद देते है।


------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कुपोषण और भूख की समस्‍या से निजात पाने के लिए पोषक खाद्य उत्‍पादन बढ़ाने पर जोर दिया। नई दिल्‍ली में आज भारतीय कृषि अनुसंधान संस्‍थान -आईएआइआई के 58 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडु ने कहा कि अन्‍न का उत्‍पादन बढ़ा है लेकिन अभी कुपोषण और भूख की समस्‍या पर गहन चिंतन की आवश्‍यकता है।


------

अब प्रस्‍तुत है राष्ट्रव्यापी अभियान एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत पर हमारी विशेष श्रृंखला का एक और अंक। 


विविधता में एकता भारत की दुनियाभर में पहचान है। इसे मजबूत करने के लिए देश भर में एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान चल रहा है। इसके तहत केरल को हिमाचल से‍ जोड़ा गया है।


केरल के त्रिवेंद्रम से हिमाचल के सोलन में रहने वाले गोकुल का कहना है कि दो अलग-अलग कोनों में बसे हिमाचल व केरल राज्‍यों में विभिन्‍नताओं के साथ समानताएं भी मौजूद हैं।


त्रिवेंद्रम में जो माहौल है तो वहां ज्‍यादातर लोग टूरिस्‍ट लोग आते हैं क्‍योंकि समुद्र पास में ही है। केरल  एक कोने में है हिमाचल एक कोने में है पर फिर भी लेागों का आना-जाना और सोच विचार के बारे में बहुत भिन्‍नताएं भी हैं और सिमेलेरटीज भी है।


पिछले 32 वर्षों से सोलन में रह रहे केरल की जानी वर्गीज यहां के वातावरण की कायल है। उनका कहना है कि दोनों राज्‍यों के खानपान और रीति-रिवाजों में कई भिन्‍नताएं हैं।


सोलन मुझे बहुत पसंद है। स्‍पेशल क्‍लाइमेट। केरल में सर्दी नहीं होती है। हमारे सारे केरल का, हिमाचल का दोनों कल्‍चर डिफरेंट है। केरल का कल्‍चर जो है सुंदर सा, साधारण सा रहते है। हमें यहां के लोग बहुत अच्‍छे लगते है, मिलनसार है। 


निश्चित तौर पर विवधिता में एकता ही इस देश की पहचान है। ऋतेश कपूर, आकाशवाणी समाचार, शिमला।


------

सूचना और प्रसारण सचिव रवि मित्‍तल ने आज तमिल, असमिया और डोगरी भाषा में आकाशवाणी समाचार वेबसाईट का शुभारम्‍भ किया। नई दिल्‍ली में आकाशवाणी भवन स्थित रंग भवन में आकाशवाणी क्षेत्रीय समाचार एकांशों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के दौरान इन वेबसाइटों की शुरूआत की गई। श्री मित्‍तल ने बेहतर समन्‍वय और कार्यकुशलता के लिए श्रोताओं, विज्ञापनदाताओं और विभिन्‍न क्षेत्रीय समाचार एकांशों के साथ सम्‍पर्क बढ़ाने का सुझाव दिया।


हम लोग एआईआर की न्‍यूज को कैसे और अच्‍छा कर सकते हैं। आप में से हर व्‍यक्ति से चाहूंगा कि जो आपकी न्‍यूज सुनते हैं। हमारे कंट्री का जो एआईआर की ही न्‍यूज सुनना है तो फील्‍ड में उनके साथ एक बार मिले और उनसे पूछे कि हमारी न्‍यूज में क्‍या अच्‍छी बात है और क्‍या खराब बात है और जो इम्‍प्रूवमेंट हम कर सकते हैं वो इम्‍प्रूवमेंट हम करेंगे।


आकाशवाणी समाचार की प्रधान महानिदेशक ईरा जोशी ने कहा कि आकाशवाणी समाचार विश्‍वसनीयता के लिए लोकप्रिय है और यह सूचना के प्रसार में प्रभावशाली भूमिका निभा रहे हैं। श्रीमती ईरा जोशी ने बताया कि आकाशवाणी समाचार चौबीसों घंटे का एफ एम समाचार चैनल आरम्‍भ करने की प्रक्रिया में है।


इस अवसर पर सूचना और प्रसारण सचिव ने 46 क्षेत्रीय समाचार एकांशों के प्रतिनिधियों और विदेशी संवाददाताओं से भी बातचीत की। दो दिन का यह सम्‍मेलन सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार में सर्वोत्‍तम तरीकों पर विचार विमर्श के लिए आयोजित किया गया है।


------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Sep) Midday News 22 (Sep) Evening News 22 (Sep) Hourly 23 (Sep) (1200hrs)
समाचार प्रभात 23 (Sep) दोपहर समाचार 22 (Sep) समाचार संध्या 22 (Sep) प्रति घंटा समाचार 23 (Sep) (1210hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Sep) Khabrein(Day) 22 (Sep) Khabrein(Eve) 22 (Sep)
Aaj Savere 23 (Sep) Parikrama 22 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 22 (Sep) Spotlight/News Analysis 22 (Sep) Employment News 22 (Sep) World News 22 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Sep) North East Diary 20 (Sep)