A- A A+
Last Updated : Sep 23 2020 11:51AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to review Covid situation with CMs of six States, one UT            Over 50 crore workers to benefit from labour reform bills: Santosh Gangwar            India, China agree to earnestly implement important consensus reached by leaders of two countries in Military Commander-Level Meeting            US Prez Trump asks UN to hold Beijing responsible for consequences of COVID-19 pandemic            Heavy rain lash Mumbai; several areas water logged, train services disrupted           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
13.02.2020

13-02-2020


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा--दिल्‍ली के चुनाव परिणाम नागरिकता संशोधन कानून के बारे में जनादेश नहीं है।

  • उच्‍चस्‍तरीय मंत्री समूह ने नोवेल कोरोना वायरस के नियंत्रण की मौजूदा तैयारी और स्थिति की समीक्षा की। भारत इस वायरस से निपटने में चीन, मॉलदीव और भूटान को सहायता दे रहा है।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वुहान से भारतीयों को लाने वाले दल के सदस्‍यों की सराहना की।

  • यूरोपीय संघ और खाड़ी देशों के राजनयिकों के दूसरे दल ने जम्‍मू जाकर जमीनी स्थिति का जायजा लिया।

  • पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सलो हेबेलो डिसूजा चार दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचें।

  • अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी फेडरेशन ने भारतीय हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह को प्‍लेयर ऑफ द ईयर-2019 घोषित किया। 

----------------------

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि दिल्ली चुनाव परिणाम नागरिकता संशोधन कानून-सीएए और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर-एन०आर०सी० पर जनादेश नहीं है। आज शाम एक निजी समाचार चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते हुए, श्री शाह ने कहा कि चुनाव प्रचार अभियानों के दौरान विवादास्पद बयानबाज़ी नहीं की जानी चाहिए थी और पार्टी ने ऐसी टिप्पणियों से अपने को दूर रखा। उन्होंने कहा कि भाजपा केवल परिणामों के लिए चुनाव नहीं लड़ती।


सिर्फ जय- पराजय के लिए हम चुनाव नहीं लड़ते। जय-पराजय के भी मायने है इसके लिए भी लड़ते हैं मगर सिर्फ जय- पराजय के लिए हम नहीं लडते और जहां तक परिणामों का सवाल है, मैं बिल्‍कुल विनम्रता से स्‍वीकार करता हूं कि हम चुनाव हारे हैं और एक जिम्‍मेदार विपक्ष के नाते दिल्‍ली में बैठकर बड़े स्‍्प्रीट से ये सरकार ढंग से चले, इसकी चिंता करेंगे।


गृहमंत्री ने कहा कि सी०ए०ए० में मुसलमानों की नागरिकता  छीनने का प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा किसी०ए०ए० के प्रावधानों पर बहस होनी चाहिए। विपक्ष इसके लिए तैयार नहीं है। श्री शाह ने कहा कि सरकार ने धर्म के आधार पर कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं किया। उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्षों के दौरान कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों को अनदेखा किया गया, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में संसद में कई ऐतिहासिक कानून पारित किए गए।


श्री शाह ने कहा कि शाहीनबाग में विरोध प्रदर्शन लोकतांत्रिक नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी को शांतिपूर्ण विरोध करने का अधिकार है, लेकिन हिंसा उचित नहीं है तथा हुड़दंग जैसी गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

----------------------

कोरोना वायरस के नियंत्रण और प्रबंधन के प्रयासों की समीक्षा के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की अध्‍यक्षता में गठित मंत्रियों के उच्‍च-स्‍तरीय समूह ने आज नई दिल्‍ली में बैठक की। मंत्रियों को इस नये वायरस कोविड-19 की स्थिति की जानकारी दी गई।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि इस वायरस से संक्रमित केरल के तीन लोगों की हालत स्थिर है। 


भारत में तीन कंफर्मड केसिज जो आए हैं, वो सारे के सारे केरल के अंदर एडमिटिड हैं और इन सबकी वुहान के साथ क्‍नेकटिड ट्रेवल हिस्‍ट्री है सारे के सारे 645 के 645 लोग दे हेव ऑल बीइंग टेस्‍टीड नेगेटिव। दे आर ऑल बीइंग मॉनीटरिंग डेली। सभी स्‍टेबल हैं।


चीन से आने वाले यात्रियों के वीजा पर अस्‍थायी रोक तथा यात्रा सम्‍बन्‍धी अन्‍य परामर्शों पर भी चर्चा की गई।


नोवेल कोरोना वायरस के भारत में प्रसार को रोकने के लिए सरकार की तरफ से त्‍वरित कार्रवाई की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी खुद स्थिति पर नजर रख रहे हैं। आज इस मुद्दे पर गठित मं‍त्री समूह ने स्थिति की समीक्षा की। गौरतलब है कि सबसे ज्‍यादा प्रभावित चीन के वुहान शहर से 645 भारतीयों को देश लाया गया है। साथ ही दो लाख 51 हजार से अधिक लोगों की हवाई अड्डे पर जांच की गई है। देश के विभिन्‍न राज्‍यों में लगभग 16 हजार लोगों को भी इस वायरस के मद्देनजर निगरानी में रखा गया है। इसके अलावा भारत के 21 हवाई अड्डों और 77 बंदरगाहों पर आने वाले लोगों पर निगरानी रखी जा रही है। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।


जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, हांगकांग, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाली सभी उड़ानों के यात्रियों के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच की जा रही है।

----------------------

कोरोना वायरस या कोविड-19 से निपटने के लिए भारत सदाशयता के तौर पर चीन को चिकित्‍सा उपकरण जैसे आवश्‍यक सामान भेज रहा है। आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बात करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए भारत मालदीव और भूटान को नमूनों की जांच के संबंध में मदद कर रहा है। सरकार ने अफगानिस्‍तान को भी नमूनों की जांच के बारे में मदद करने पर सहमति जताई है।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चीन के वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने के कार्य में एयर इंडिया और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों के योगदान की प्रशंसा की है। प्रधानमंत्री ने इन भारतीयों को सुरक्षित निकालने के अभियान में लगे सदस्‍यों को प्रशंसा पत्र जारी किया है। नागर विमानन राज्‍यमंत्री द्वारा ये पत्र एयर इंडिया के चालक दल के हवाले किया जाएगा।


एयर इंडिया ने वुहान शहर से भारतीयों को निकालने के लिए आपातकालीन उड़ाने की थीं।

----------------------

यूरोपीय संघ और खाड़ी देशों के 25 राजनयिकों के दूसरे समूह ने आज जम्मू का दौरा किया और अनुच्छेद-370 के समाप्‍त होने के बाद जमीनी स्थिति की जानकारी हासिल करने के लिए कई बैठकें की। राजनयिकों ने उपराज्‍यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के साथ बैठक की। उन्होंने उच्च न्यायालय का भी दौरा किया और जम्मू-कश्मीर के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गीता मित्तल से मुलाकात की। राजनयिकों ने मुख्य सचिव बी०वी०आर० सुब्रह्मण्यम और जम्मू-कश्मीर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक की। इस समूह में जर्मनी, कनाडा, फ्रांस, न्यूजीलैंड, मैक्सिको, इटली, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रिया, उज्‍बेकिस्तान, पॉलैंड के अलावा यूरोपीय संघ के राजनयिक भी शामिल हैं।


राजनयिकों ने कल श्रीनगर का दौरा कर समाज के विभिन्‍न वर्गों के लोगों से मुलाकात की थी।

----------------------

जम्‍मू कश्‍मीर के प्रत्‍येक विकास खंड में रिक्‍त पदों के लिए पंचायत चुनाव इस वर्ष मार्च में आठ चरणों में संपन्‍न किए जाएंगे। जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्‍द्र कुमार ने बताया कि इसके लिए जम्‍मू डिवीजन में चार चरणों में और कश्‍मीर डिवीजन में आठ चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख से चुनाव कराने का अनुरोध नहीं किया, इसलिए लद्दाख को इस चुनाव में शामिल नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा कि लद्दाख पूरी तरह बर्फ से ढका हुआ है और वहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है, ऐसी परिस्थिति में वहां चुनाव कराना ठीक नहीं है।

----------------------

लद्दाख स्‍वायत्‍तशासी पर्वतीय विकास परिषद की दो दिन की आम परिषद की समीक्षा बैठक आज से लेह में शुरू हुई। बैठक में कैपेक्‍स बजट 2019-20 के तहत इस वित्‍तीय वर्ष की विभिन्‍न योजनाओं के अन्‍तर्गत जनवरी 2020 के अंत तक हुए विकास कार्यों के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा।

----------------------

सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि देश में रसोई गैस की कीमतें अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार के अनुरूप तय की जाती हैं और वर्तमान में इसमें हुई बढोत्‍तरी भी इसी कारण से है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि पिछले महीने एलपीजी की अंतर्राष्‍ट्रीय कीमतों में तेजी आने के कारण रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 144 रूपये 50 पैसे की वृद्धि की गई। चूंकि सरकार रसोई गैस पर सब्सिडी देती है, इसलिए ग्राहकों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने प्रति सिलेंडर दी जा रही 154 रुपये की सब्सिडी बढ़ाकर अब 291 रुपये कर दी है। इस कारण रसोई गैस के सब्सिडी प्राप्‍त उपभोक्‍ताओं पर अंतर्राष्‍ट्रीय कीमतों के बढ़ने का कोई असर नहीं पड़ेगा।


प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के उपभोक्‍ताओं को सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी 175 रुपये प्रति सिलेंडर से बढ़कर 312 रुपया प्रति सिलेंडर हो गई है।


रसोई गैस की बढी कीमतों को वापस लेने की विपक्षी दलों की मांग के बाद सरकार की ओर से यह स्‍पष्‍टीकरण आया है।

----------------------

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज कोलकाता में साल्‍ट लेक स्‍टेडियम और सेक्‍टर पांच को जोड़ने वाले पूर्व-पश्चिम मेट्रो कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया।


श्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस कॉरिडोर का काम दो वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा। 


मेट्रो का सबसे बड़ा लाभ इलेक्‍ट्रॉनिक सेक्‍टर के जो हमारे युवा, युवती काम कर रहे हैं, उन सबको पहले फेस का मिलेगा। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी का सपना है, सबका साथ सबका विकास और सबका विश्‍वास और उसी विश्‍वास को आगे बढ़ाते हुए विकास को तेज गति देना यही इस ईस्‍ट-वेस्‍ट कॉरिडोर के पहले फेस के इनोग्रेशन में झलकता है।

----------------------

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्‍द केजरीवाल रविवार को दिल्‍ली के तीसरी बार मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। श्री केजरीवाल राजधानी के रामलीला मैदान में आयोजित समारोह में सुबह दस बजे पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। इस अवसर पर श्री केजरीवाल के अतिरिक्‍त उनकी सरकार के नए मंत्री भी शपथ लेंगे।

----------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति तथा भारत-प्रशांत दृष्टिकोण के लिए वियतनाम की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण है। आज वियतनाम की उपराष्‍ट्रपति डॉंग थी नोक थिन ने आज राष्‍ट्रपति भवन में श्री कोविंद से मुलाकात की। इस दौरान श्री कोविंद ने कहा कि आसियान के भारत के साथ रिश्‍तों में वियतनाम एक महत्‍वपूर्ण कड़ी है। उन्‍होंने आसियान की अध्‍यक्षता प्राप्‍त करने के लिए तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अस्‍थायी सदस्‍य बनने पर वियतनाम को बधाई दी।

----------------------

पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मारसेलो हेबेलो डी सूजा भारत की चार दिन की यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।


पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति के साथ वहां के राज्‍यमंत्री और विदेश मामलों के मंत्री प्रोफेसर ऑगस्‍टो सेंटोस सिल्‍वा के साथ साथ अन्‍य विभागों के मंत्री भी भारत की यात्रा पर आए हैं। राष्‍ट्रपति मारसेलो की यह पहली भारत यात्रा है। भारत यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति मारसेलो हेबेलो डी सूजा का कल राष्‍ट्रपति भवन में समारोहपूर्वक स्‍वागत किया जाएगा। इसके बाद वे राजघाट जाएंगे।

----------------------

अब प्रस्‍तुत है राष्ट्रव्यापी अभियान एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत पर हमारी विशेष श्रृंखला का एक और अंक।


केंद्र सरकार के एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत अभियान का उद्देश्य राष्‍ट्र निर्माण में लोगों को जोड़कर तथा सामान्‍य दृष्टिकोण अपनाकर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान स्‍थापित करना है।


इस कार्यक्रम में उत्‍तर प्रदेश को अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए जोड़ा गया है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश के युवा ईटानगर जाकर वहां सांस्‍कृतिक गतिविधियों में हिस्‍सा लेंगे।


क भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के 5 जिलों के 50 युवाओं का एक दल आगामी 23 फरवरी को ईटानगर के लिए रवाना होगा जहां 15 दिनों तक यह युवा अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के युवाओं के साथ विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। आकाशवाणी के साथ बातचीत करते हुए नेहरू युवा केंद्र के राज्‍य निदेशक मनोज समाधिया ने बताया-


इस कार्यक्रम में उत्‍तर प्रदेश के साथ-साथ अरूणाचल प्रदेश और मेघालय का एम ओ यू हुआ है। उत्‍तर प्रदेश के युवा अरूणाचल प्रदेश जाएंगे और मेघालय और अरूणाचल के युवा, 50 युवा उत्‍तर प्रदेश आएंगे। इस कार्यक्रम के माध्‍यम से जो राष्‍ट्रीय एकता है वो और ज्‍यादा प्रगाढ़ होगी और एक भारत श्रेष्‍ठ भारत का जो हमारा एक संकल्‍प है, वो सरदार वल्‍लभ भाई पटेल का, वो साकार होगा।


उत्तर प्रदेश के 50 युवा और उनके साथ अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के 50 युवा मिलकर केंद्र और राज्य सरकारों की प्रमुख योजनाओं के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान रेडियो का इस्‍तेमाल, भारत की मूलभूत शक्ति और भारतीयों की उल्‍लेखनीय सफलताओं को उजागर करने के लिए किया जाता रहा है।

----------------------

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीत लिया है। यह पुरस्कार जीतने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं। हॉकी इंडिया ने इस पुरस्कार को जीतने के लिए मनप्रीत को बधाई दी है।

----------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Sep) Midday News 22 (Sep) Evening News 22 (Sep) Hourly 23 (Sep) (1010hrs)
समाचार प्रभात 23 (Sep) दोपहर समाचार 22 (Sep) समाचार संध्या 22 (Sep) प्रति घंटा समाचार 23 (Sep) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Sep) Khabrein(Day) 22 (Sep) Khabrein(Eve) 22 (Sep)
Aaj Savere 23 (Sep) Parikrama 22 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 22 (Sep) Spotlight/News Analysis 22 (Sep) Employment News 22 (Sep) World News 22 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Sep) North East Diary 20 (Sep)