A- A A+
Last Updated : Feb 29 2020 12:38PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM to launch 10,000 Farmer Producer Organizations; also to lay foundation stone for Bundelkhand Expressway            FM asserts resurgent economy will make govt go forward with more confidence            Strict action will be taken against those found circulating hate material on social media: Delhi Police            India says New Delhi stands with Afghanistan for national unity & territorial integrity            2nd Test: New Zealand win toss; elect to bowl against India           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
21.01.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के० पी० शर्मा ओली के साथ जोगबनी-बिराटनगर एकीकृत चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। श्री मोदी ने कहा--भारत, नेपाल में सड़क, रेल और संचार लाईन जैसी संपर्क योजना पर काम कर रहा है।

  • केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा-केंद्र जम्‍मू कश्‍मीर में समावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध।

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा--सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध के बावजूद इसे वापस नहीं लेगी।

  • रक्षा मंत्रालय की सुरक्षा अधिग्रहण परिषद ने स्‍वदेशी को बढ़ावा देने के लिए पांच हजार करोड़ रूपये से अधिक मूल्‍य के रक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दी।

  • अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक महाभियोग की कार्यवाही आज रात से संसद में शुरू होगी।

  • क्रिकेट में--दक्षिण अफ्रीका के ब्‍लॉमफोनटेन में भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्‍वकप में पहली बार हिस्‍सा ले रहे जापान को हराया।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत, नेपाल के सर्वांगीण विकास में एक विश्वसनीय भागीदार की भूमिका निभा रहा है। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के साथ उन्‍होंने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जोगबनी-बिराटनगर एकीकृत चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। बाद में श्री मोदी ने कहा कि पड़ोसी पहले उनकी सरकार की मुख्य नीति है और सीमा पार सम्‍पर्क में सुधार करना इसका एक महत्वपूर्ण पहलू है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बेहतर सम्‍पर्क का मुद्दा और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है यदि यह भारत-नेपाल के बारे में है। उन्होंने कहा कि भारत, नेपाल में सड़क, रेल और ट्रांसमिशन लाइन जैसी सम्‍पर्क परियोजनाओं पर काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और नेपाल के बीच प्रमुख सीमा स्थानों पर एकीकृत चौकियां बड़े पैमाने पर आपसी व्यापार और आवागमन की सुविधा प्रदान कर रही हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नेपाल में भूकंप के बाद भारत की सहायता से चल रही आवास पुनर्निर्माण योजना की प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त किया।


गोरखा और नोवाकोट जिलों में घरों के पुनर्निमाण में अच्‍छी प्रोग्रेस देखकर मुझे बहुत संतोष मिला। हमारी कोशिश रही है कि हम इन घरों को बिल्‍ड-बेक-बैटर के सिद्धांत पर बनाएंगे और अर्थक्‍वेक रेजिलियन टैक्निक्‍स इसके इस्‍तेमाल से ये मजबूत और टिकाऊ बनेंगे।


नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने सम्‍बोधन में भारत के प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों में स्थिर और बहुमत वाली सरकार का होना एक महत्वपूर्ण स्थिति है और उनकी सरकार भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।


जोगबनी-बिराटनगर में दूसरी एकीकृत चौकी व्यापार और लोगों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय सहायता से बनाई गई है। पहली एकीकृत चौकी 2018 में रक्सौल-बीरगंज के बीच बनाई गई थी।

-----

केन्‍द्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर में समावेशी विकास और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त प्रशासन देने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीनगर के बाहरी इलाके हरवान में आयोजित एक जनसंवाद कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार सभी जरूरतमंद लोगों तक विकास के लाभ पहुंचाने के लिए पूरी गंभीरता से काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार केन्‍द्रशासित प्रदेश के लोगों की आकांक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए उन तक पहुंचने का पूरा प्रयास कर रही है। श्री नकवी ने कहा कि युवाओं को विभिन्‍न रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोगों के लिए कौशल विकास पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं।


स्किल डेवलपमेंट के जरिये रोजगार और रोजगार के मौके हमारे नौजवानों को मिल सकेंगे। उसके लिए स्किल डेवलपमेंट की बहुत जरूरत होती है। उसका एक बहुत बड़े लेवल पर हमने कार्यक्रम बनाया हुआ है और हर इलाके में हम हुनर हब के जरिये हर इलाके में हुनर हब का निर्माण हो और उसमें बच्‍चे और बच्चियां अपने स्किल डेवलपमेंट के काम को करके रोजगार और रोजगार के मौके शुरू कर सकें।


श्री नकवी ने आज श्रीनगर के बाहरी इलाके मलरू में झेलम नदी पर पुल, बेमीना में वन संरक्षण बल के कार्यालय परिसर का उद्घाटन करने के साथ ही दाराहरवान में हाई स्‍कूल भवन का ऑन लाइन भी उद्घाटन किया।


इसी दौरान केन्‍द्रीय मंत्री वी.के सिंह ने कहा कि केन्‍द्र पंचायती संस्‍थानों के सशक्‍ति‍करण के लिए प्रतिबद्ध है और जम्‍मू-कश्‍मीर में महिला सशक्तिकरण अब जमीनी स्‍तर पर दिखने लगा है।

------

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ हो रहे विरोध से घबराएगी नहीं और इसे वापस नहीं लेगी। पार्टी के देशव्‍यापी अभियान के तहत आज लखनऊ में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने विपक्ष पर देश को विभाजित करने का आरोप लगाया।


70 साल से पीडि़त लोगों को नरेन्‍द्र मोदी जी ने उनके जीवन का नया अध्‍याय शुरू करने का मौका दिया है। लखनऊ की भूमि से डंके की चोट पर कहने आया हूं, जिसको विरोध करना है, वो कर दे। सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल वापिस नहीं होने वाला।


श्री अमित शाह ने कहा कि यह अधिनियम किसी व्‍यक्ति की नागरिकता छीनने से संबंधित नहीं है। गृहमंत्री ने अखिलेश यादव, राहुल गांधी, मायावती और ममता बनर्जी को इस अधिनियम पर खुली बहस करने की चुनौती दी है। पार्टी की प्रदेश इकाई द्वारा नागरिकता संशोधन अधिनियम पर व्‍यापक संपर्क कार्यक्रम के तहत वाराणसी और गोरखपुर के बाद यह तीसरी बड़ी रैली थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसी क्रम में कल मेरठ में एक रैली करेंगे। जबकि पार्टी के नवनिर्वाचित अध्‍यक्ष जे पी नड्डा 23 तारीख को आगरा में आयोजित रैली में भाग लेंगे।

------

रक्षा मंत्रालय की सुरक्षा अधिग्रहण परिषद ने देश में ही बने पांच हजार एक सौ करोड़ रूपये मूल्‍य से अधिक के रक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दे दी है। इससे स्‍वदेशी रक्षा उत्‍पादन को बढ़ावा मिलेगा। इन उपकरणों में अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रानिक युद्ध उपकरण शामिल है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में आज नई दिल्‍ली में हुई परिषद की बैठक में रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया में इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्‍सेलेंस को शामिल करने को भी मंजूरी दी गयी।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल प्रगति कार्यक्रम के 32वें संवाद की अध्यक्षता करेंगे। प्रगति के 31वें संवाद में प्रधानमंत्री ने 12 लाख करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की थी। प्रधानमंत्री ने बहुद्देशीय और बहुआयामी प्रशासन मंच-प्रगति की 25 मार्च 2015 को शुरूआत की थी। यह आम लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए एक समन्वित संवाद मंच है।

--------

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज अन्तिम दिन था। भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और अन्‍य दलों के कई उम्‍मीदवारों ने आज अपने पर्चे दाखिल किये। आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्‍ली सीट से अपना पर्चा दाखिल किया। नामांकन पत्रों की जांच कल होगी और शुक्रवार तक नामांकन वापस लिये जा सकते हैं। मतदान 8 फरवरी को होगा और मतगणना ग्‍यारह फरवरी को होगी।

---------

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए हैं कि वे उन तत्‍वों से सख्‍ती से पेश आएं जो युवाओं को आतंकवाद की ओर धकेलने और उन्‍हें चरमपंथी बनाने की कोशिश करते हैं। उन्‍होंने नशीली दवाओं के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने और नशीली दवाओं का कारोबार करने वालों की धर-पकड़ के निर्देश दिए हैं।

----------

जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपुरा क्षेत्र में मारे गए आतंकवादियों के शवों की खोज के लिए तलाशी अभियान जारी है। इस क्षेत्र में आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में मिली सूचना के आधार पर आज सुबह शुरू किए गए घेरो और तलाशो अभियान के बाद सुरक्षाबलों की संयुक्‍त टुकड़ी और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस अभियान में एक सैनिक और एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। इलाके में छुपे अन्‍य आतंकवादियों को ढूंढ़ने के लिए अभियान जारी है।

--------

नेपाल में एक घटना में चार बच्‍चों समेत आठ भारतीयों की मौत हो गई है। यह सभी नेपाल के मकवानपुर जिले के दामन में एक होटल में आज सुबह बेहोशी की हालत में पाए गए। 

केरल से आए 15 भारतीय पर्यटक कल रात दामन के एक रिसोर्ट में रुके थे। हालांकि, उन्‍होंने चार कमरे बुक किए थे लेकिन उनमें से आठ एक ही कमरे में रूक गए। उन्‍होंने गर्म रखने के लिए गैस का हीटर चालू कर लिया। सुबह सभी आठों लोग बेहोश पाए गए और उन्‍हें इलाज के लिए हेलिकॉप्‍टर से काठमांठू लाया गया। अस्‍पताल पहुंचने पर डॉक्‍टरों ने आठों को मृत घोषित कर दिया गया। मृतकों में दो जोड़े और चार बच्‍चों समेत एक ही परिवार के पांच सदस्‍य शामिल हैं। शवों को टीयू टीचिंग अस्‍पताल में रखा गया है, जहां कल सुबह उनका पोस्‍टमार्टम किया जाएगा। भारतीय दूतावास के अधिकारी शवों को मृतकों के रिश्‍तेदारों को सौंपने और उन्‍हें भारत भेजने की प्रक्रिया पूरी करने में सभी आवश्‍यक सहायता प्रदान कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए काठमांडू से राजकुमार।


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पर्यटकों की मौत पर शोक व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि नेपाल में भारतीय दूतावास के अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि मृतकों के परिवारों को हरसंभव सहायता पहुंचाई जा रही है।

--------

इस वर्ष 71वें गणतंत्र दिवस के आयोजन की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के लागू होने के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। संविधान, नागरिकों के कुछ मौलिक अधिकार सुनिश्चित करता है, जिन्‍हें मूलभूत अधिकार भी कहा जाता है।

संविधान के अनुच्छेद 12 से 35 के तहत भारतीय नागरिकों को कुछ अधिकार प्रदान किए हैं, जिसे मौलिक अधिकारों के रूप में जाना जाता है। ये मौलिक अधिकार सभी नागरिकों को समान रूप से दिया गया है, चाहे वो किसी भी धर्म, जाति और पंथ के हों। संविधान के तहत छह मौलिक अधिकार दिए गए हैं। ये हैं - समानता का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार, शोषण के खिलाफ अधिकार, धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार, सांस्कृतिक और शैक्षिक अधिकार और संवैधानिक उपचार का अधिकार। इसके अलावा संविधान में नागरिकों के लिए ग्यारह मौलिक कर्तव्य हैं, जिनमें संविधान का पालन करना, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान का सम्मान करना शामिल है। प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करना और भाईचारे की भावना को बढ़ाना शामिल है। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-------

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनाल्‍ड ट्रम्‍प पर महाभियोग की कार्रवाई वहां की संसद के ऊपरी सदन-सीनेट में आज शुरू हो रही है। अमरीका के प्रधान न्‍यायाधीश जॉन रोबर्ट्स इस कार्रवाई की अध्‍यक्षता करेंगे। अमरीका के इतिहास में ट्रम्‍प तीसरे ऐसे राष्‍ट्रपति हैं जिनपर महाभियोग लगाया जा रहा है। ट्रम्‍प पर आरोप है कि उन्‍होंने 2020 के अमरीकी राष्‍ट्रपति के चुनाव में जीत हासिल करने के लिए यूक्रेन की सरकार से मदद मांगी थी।

-------

ब्लोमफोंटेन में आई. सी. सी. अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में मौजूदा चैंपियन भारत ने आज जापान को दस विकेट से करारी हार दी। भारत ने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। पहली बार टूर्नामेंट में खेल रही जापान की पूरी टीम 22 ओवर और पांच गेंद में 41 रन पर सिमट गई।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 29 (Feb) Midday News 28 (Feb) News at Nine 28 (Feb) Hourly 29 (Feb) (1200hrs)
समाचार प्रभात 29 (Feb) दोपहर समाचार 28 (Feb) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 29 (Feb) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 29 (Feb) Khabrein(Day) 28 (Feb) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 29 (Feb) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 28 (Feb) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Samachar Darshan 28 (Feb) Radio Newsreel 27 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Feb) Vaad-Samvaad 25 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 28 (Feb)
  • Money Matters 28 (Feb)
  • International News 28 (Feb)
  • Press Review 29 (Feb)
  • From the States 29 (Feb)
  • Let's Connect 28 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 28 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 28 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 28 (Feb)
  • Fit India New India 29 (Feb)