A- A A+
Last Updated : Jun 2 2020 6:19AM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt increases MSP for 14 Kharif crops; redefines MSMEs            Cabinet decisions will usher positive changes in lives of farmers, labourers & workers : PM            Government unveils PM SVANIDHI to provide affordable loans to street vendors            PM launches technology-based solution CHAMPIONS to provide one stop solutions to MSMEs            Recovery rate of COVID-19 improves to 48.19 %           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
08.11.2019

मुख्य समाचार

  • महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी। विधानसभा का कार्यकाल कल समाप्त होगा।

  • पाकिस्तानी सेना और सरकार के परस्पर विरोधी बयानों के बीच भारत ने स्पष्ट किया- करतारपुर साहेब गुरुद्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट जरूरी।

  • जीएसटी, सीमा शुल्क और आबकारी विभाग के बीच संचार के लिए दस्तावेज पहचान संख्या-डी.आई.एन. आज से लागू।

  • चक्रवात बुलबुल के आज सघन होकर भीषण समुद्री तूफान में बदलने का अनुमान। ओडिसा और पश्चिम बंगाल में तेज बारिश की आशंका।

  • भारत ने बंगलादेश को दूसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में आठ विकेट से हरा कर तीन मैचों की श्रृंखला में एक-एक से बराबरी की।

-----

महाराष्‍ट्र में दो बड़े सहयोगी दलों भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच गठबंधन सरकार बनाने की दिशा में गतिरोध बना हुआ है। राज्‍य में सरकार बनाने की समय-सीमा करीब आ गई है। आक्रामक शिवसेना मुख्‍यमंत्री पद बारी-बारी से साझा करने की अपनी मांग पर अड़ी हुई है, जबकि भाजपा अपने सहयोगी को मनाने में विफल रही है। एक रिपोर्ट -

वर्तमान महाराष्‍ट्र विधानसभा का कार्यकाल समाप्‍त होने की घड़ी नजदीक होके भी राज्‍य में सरकार के गठन को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। इसी बीच कल प्रदेश अध्‍यक्ष चंद्रकांत पाटिल के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल ने राज्‍य के राज्‍यपाल से वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति से संबंधित कानूनी हल पर चर्चा की। वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी को उनसे तभी सम्‍पर्क करना चाहिए जब उनकी पार्टी को सीएम पद देने के लिए वे तैयार हों। ठाकरे ने कल एक घंटे से अधिक समय तक शिवसेना के नए विधायकों की बैठक ली। कुणाल शिंदे के साथ निवेदिता भोरकर, आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

इस बीच, वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल कल समाप्‍त होने को देखते हुए राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज़ हो गई हैं।

-----

गृहमंत्री अमित शाह आज धर्मशाला में वैश्विक निवेशक सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल सम्मेलन का उद्घाटन किया था। हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में निवेश आकर्षित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से इसका आयोजन किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब निवेश के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है और 2014 से 2019 के बीच व्यापार सुगमता की वैश्विक रैंकिंग में भारत 79 स्थान ऊपर आया है। उन्होंने कहा कि रैंकिंग में सुधार का मतलब है सरकार उद्योगों की जमीनी आवश्यकताओं को समझते हुए निर्णय ले रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज विश्व परिदृश्य में भारत दृढता से खड़ा है और हमने अपनी आर्थिक नींव कमजोर नहीं होने दी है। 

श्री मोदी ने कहा कि अब देश के विभिन्न राज्य निवेशकों को अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने में एक-दूसरे से स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इससे वैश्विक मंच पर भारतीय उद्योग की प्रतिस्पर्धी क्षमता भी बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने निवेशक अनुकूल माहौल सृजित करने के हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की।

सम्मेलन में दो सौ विदेशी प्रतिनिधियों सहित एक हजार सात सौ से अधिक व्यापार प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। संयुक्त अरब अमारात सम्मेलन का भागीदार देश है।

-----

भारत ने स्पष्ट किया है कि करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट जरूरी होगा। पाकिस्तान से आ रही परस्पर विरोधी खबरों के बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कल नई दिल्ली में यह जानकारी दी। श्री कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं को अपने साथ उन दस्तावेजों को रखना होगा जिनका उल्लेख समझौता ज्ञापन में किया गया है। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय समझौता दस्तावेज में यह स्पष्ट रूप से यात्रा के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गई है।

पाकिस्तानी सेना ने कल कहा था कि करतारपुर साहिब आने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पासपोर्ट रखना जरूरी होगा। इसके पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की थी कि भारतीय श्रद्धालुओं को केवल वैध पहचान पत्र जरूरी होगा।

-----

भारत ने आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करने और उन्हें धन देने वाले देशों के खिलाफ वैश्विक स्तर पर भी कार्रवाई करने की भी मांग करते हुए आतंकवाद को कतई बर्दाश्त न करने पर जोर दिया है। मेलबर्न में नो मनी फॉर टेरर सम्मेलन में गृह राज्यमंत्री जी.कृष्ण रेड्डी ने कुछ देशों द्वारा आतंकी समूहों को सहायता उपलब्ध कराये जाने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने घोषणा की कि भारत अगले वर्ष नो मनी फॉर टेरर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। श्री रेड्डी ने कहा कि 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बावजूद विश्व के कई भागों में अलकायदा समर्थक सक्रिय हैं। उन्होंने फाइनेंशियल एक्शन टास्कफोर्स के मानकों को प्रभावशाली ढंग से लागू करने पर जोर दिया।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को ब्राजील के दो दिन के दौरे पर रवाना होंगे। श्री मोदी ब्रासीलिया में 11वें ब्रिक्‍स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस वर्ष सम्मेलन का विषय है- "अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक विकास" ।

विदेश मंत्रालय में सचिव- आर्थिक संबंध, टीएस तिरुमूर्ति ने बताया कि श्री मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। उन्‍होंने पहली बार 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में हुए सम्मेलन में भाग लिया था। प्रधानमंत्री के साथ अधिकारियों और व्यापारियों का एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जायेगा।

-----

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड की डी.आई.एन. अर्थात् डॉक्‍यूमेंटेशन आईडेंटिफिकेशन नंबर प्रणाली आज से लागू हो रही है। अप्रत्‍यक्ष कर प्रशासन में ऐतिहासिक समझी जाने वाली दस्‍तावेज पहचान संख्‍या प्रणाली वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन के निर्देश पर तैयार की गई है। यह प्रणाली सूचना प्रौद्योगिकी के व्‍यापक इस्‍तेमाल पर आधारित है। एक रिपोर्ट-

अप्रत्‍यक्ष कर प्रबंधन में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने की  दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। सरकार प्रत्‍यक्ष कर प्रबंधन में दस्‍तावेज पहचान संख्‍या प्रणाली पहले ही लागू कर चुकी है। राजस्‍व सचिव डॉक्‍टर अजय भूषण पाण्‍डेय ने बताया कि प्रारंभ में डी.आई.एन. का प्रयोग तलाशी प्राधिकार, समन भेजने, गिरफ्तारी वारंट जारी करने, निरीक्षण नोटिस भेजने और किसी जांच के दौरान पत्र जारी करने के लिए किया जाएगा। इसके अंतर्गत जी.एस.टी., सीमा शुल्‍क अथवा केन्‍द्रीय आबकारी विभाग का कोई भी ऐसा पत्र वैध नहीं समझा जाएगा, जो कम्‍प्‍यूटर से जारी न किया गया हो। इससे करदाताओं को किसी भी पत्र की डिजिटल जांच करने की सुविधा मिलेगी। समाचार कक्ष से जागृति शर्मा। 

-----

गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि प्रस्तावित नगा समझौते को लेकर असम के लोगों के हितों के खिलाफ कोई काम नहीं किया जायेगा। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से मुलाकात के दौरान उन्होंने यह बात कही। दोनों नेताओं ने कल नई दिल्ली में प्रस्तावित समझौते पर विस्‍तार से चर्चा की। सरकार ने प्रस्तावित समझौते से असम के कुछ हिस्से प्रभावित होने की मीडिया की खबरों का खंडन किया है।

-----

त्रिपुरा में आंदोलनकारी ब्रू प्रवासियों ने हफ्तेभर से जारी नाकेबंदी समाप्‍त कर दी है। उत्‍तर त्रिपुरा के शिविरों में रह रहे विस्‍थापित लोगों के लिए 30 नवम्‍बर तक राशन आपूर्ति बहाल करने के राज्य सरकार के आश्वासन के बाद नाकेबंदी खत्म की गई है।

-----

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि सरकार नवगठित जम्‍मू-कश्‍मीर तथा लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में विकास के साथ सुशासन लाना चाहती है। कल नई दिल्‍ली में समीक्षा बैठक में उन्होंने बताया कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में सुशासन सुनिश्‍चत करने के लिए इस महीने की 15 और 16 तारीख को एक क्षेत्रीय सम्‍मेलन आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग जम्‍मू-कश्‍मीर में एक पेंशन अदालत भी आयोजित करेगा।

-----

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात बुलबुल के आज और सघन होकर भीषण समुद्री तूफान में बदल जाने का अनुमान है। इसके असर से ओडिसा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में तेज वर्षा होने की आंशका है। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात के कल तक उत्तर की ओर बढ़ जाने की संभावना है। मछुआरों को आज से समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

ओडिसा और पश्चिम बंगाल में तूफान से नुकसान की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। चक्रवात के असर से ओडिसा के उत्तरी तटवर्ती जिलों में मध्यम वर्षा तथा पुरी, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों में कुछ स्थानों पर तेज वर्षा होने का अनुमान है। एहतियात के तौर पर इन जिलों में स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र दो दिन तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। 

कल नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के.मिश्रा ने दोनों राज्यों को आवश्यक केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया है।

-----

उत्तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात के बाद तापमान में काफी गिरावट आई है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री तथा यमुनोत्री धाम और ऊंचाई पर स्थित अन्य स्थानों में बर्फबारी हुई और मैदानी भागों में हल्की से मध्यम वर्षा रिकार्ड की गई।

-----

25वां कोलकाता अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह आज से शुरू होगा। अमिताभ बच्‍चन, शाहरुख खान और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी उद्घाटन समारोह में शामिल होंगी। आठ दिन के फिल्म समारोह की शुरूआत सत्‍यजीत रे की गुपी ज्ञान बाघा बयेन फिल्म से होगी। इस वर्ष समारोह में जर्मनी पर केंद्रित फिल्‍में दिखाई जायेगी। फिल्‍मोत्‍सव में 76 देशों की 214 फीचर फिल्‍में और 152 लघु तथा डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍में दिखाई जायेगी।

-----

खेल खबरों के साथ हैं हमारे सहयोगी शशांक कुमार-

भारत ने दूसरे ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट मैच में बांगलादेश को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में एक-एक से बराबरी कर ली है। राजकोट में कल बंगालदेश में छह विकेट में 153 रन बनाए। जवाब में भारत ने 15वें ओवर में ही दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा ने अपने सौवें मैच में 43 गेंदो में पचासी रन की शानदार पारी खेली। इसी के साथ रोहित सौवां ट्वेंटी ट्वेंटी मैच खेलने वाले भारत के पहले और विश्‍व के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। तीसरा मैच रविवार को नागपुर में खेला जाएगा। उधर, चाइना ओपन बैडमिंटन के डबल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में आज सात्विकसाइराज रेंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी का मुकाबला चीन के लि चुन हुई और लियू चेन से होगा। कल प्री क्‍वार्टर फाइनल में दोनों ने जापान के हीरो यूकू एंडो और यूता वाता नावे को बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में हराया।

-----

देवोत्थान एकादशी पर आज देश के विभिन्न भागों में लाखों श्रद्धालु पावन नदियों में स्नान कर रहे हैं। यह दिन हरि प्रबोधिनी एकादशी के रूप में भी मनाया जाता है।

ब्रह्म मुहुर्त में ही श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना, सरयु और मंदाकिनी के साथ ही प्रदेश की अन्‍य पवित्र नदियों में स्‍नान शुरु कर दिया है और ये सिलसिला देर शाम तक जारी रहेगा। हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक महीने की शुक्‍ल पक्ष को पड़ने वाली पुण्‍यदायिनी देवोत्‍थान एकादशी के दिन लाखों भक्‍त अयोध्‍या, मथुरा और चित्रकूट जैसी पवित्र नगरी में पंचकोशी परिक्रमा कर रहे हैं और इसमें बड़ी संख्‍या में विदेशी श्रद्धालू भी शामिल हैं। अयोध्‍या में भक्‍तों की भारी भीड़ के चलते सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। पांच दिनों तक चलने वाले राष्‍ट्रीय रामायण मेले का प्रयागराज के पास श्रंगवेरपुर धाम में उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज उद्घाटन करेंगे। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • करतारपुर जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत संबंधी बयान कई अखबारों की पहली खबर है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- भ्रम दूर: पासपोर्ट जरूरी होगा। दैनिक जागरण ने पाकिस्‍तानी सेना और सरकार के विरोधाभासी बयानों को उसकी पैंतरेबाजी बताया है।

  • महाराष्‍ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम पर पंजाब केसरी की सुर्खी है- होटल में शिफ्ट हुए शिवसेना विधायक, भाजपा नेता राज्‍यपाल की शरण में।

  • दैनिक भास्कर ने अयोध्या पर फैसला आने से पहले नफरत फैलाने वाले बीस व्हाटऐप ग्रुप बंद कराये जाने को अपना पहला समाचार बनाया है। 

  • राजस्‍थान पत्रिका ने उपयोगी जानकारी दी है- कृषि वैज्ञानिकों ने तैयार की दवाई। एक टन पराली को खाद में बदल देंगे बीस रूपये के चार कैप्‍सूल।

  • इकनॉमिक टाइम्‍स ने दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण से लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर जोखिम बढ़ने पर लिखा है- दिल्‍ली वालों को मंहगा पड़ेगा हैल्‍थ इंश्‍योरेंस। पन्‍द्रह से बीस प्रतिशत बढ़ सकता है-प्रीमियम।

  • कश्‍मीर में बर्फबारी की खबर अनेक अखबारों ने सचित्र दी है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- लो आ गई सर्दी, हो जाइए तैयार।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Jun) Midday News 1 (Jun) News at Nine 1 (Jun) Hourly 2 (Jun) (0605hrs)
समाचार प्रभात 1 (Jun) दोपहर समाचार 1 (Jun) समाचार संध्या 1 (Jun) प्रति घंटा समाचार 2 (Jun) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Jun) Khabrein(Day) 1 (Jun) Khabrein(Eve) 31 (May)
Aaj Savere 1 (Jun) Parikrama 1 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 1 (Jun) Samayki 1 (Jun) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 1 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 1 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)