A- A A+
Last Updated : Nov 12 2019 4:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
Congress leaders to hold talks with Sharad Pawar over govt formation in Maharashtra            PM Modi to leave for Brazil to attend BRICS summit today            Train services resume on Srinagar-Baramulla section in Kashmir            550th birth anniversary of Guru Nanak Dev, Kartik Poornima being celebrated today            European countries express concern over Iran's decision to re-start nuclear activities           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
14.10.2019
मुख्य समाचार:-

  • अर्थशास्‍त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्‍कार भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक अभिजीत बैनर्जी और उनकी पत्‍नी एस्‍थर ड्यूफ्लो तथा माइकल क्रेमर को संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने विजेताओं को बधाई दी।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख विकास के मार्ग में आगे बढ़ रहे हैं।

  • कश्‍मीर में पोस्‍टपेड मोबाइल फोन सेवा फिर से शुरू।

  • प्रवर्तन निदेशालय ने पीएमसी बैंक मनीलॉड्रिंग मामले में लगभग चार हजार करोड़ रूपये की संपत्ति जब्‍त की।

  • क्रिकेट में, पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का नया अध्‍यक्ष बनना तय।

  • भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका से तीन एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों की श्रृंखला जीती।

--------

अर्थशास्‍त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्‍कार भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक अभिजीत बैनर्जी और उनकी पत्‍नी एस्‍थर ड्यूफ्लो तथा माइकल क्रेमर को संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा की गई है। यह पुरस्‍कार उन्‍हें दुनिया से गरीबी दूर करने के बारे में उनके प्रयोगात्‍मक दृष्टिकोण पर काम के लिए दिया जा रहा है।


अट्ठावन साल के प्रोफेसर अभिजीत बैनर्जी की उच्‍च शिक्षा कलकत्‍ता विश्‍वविद्यालय और दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में हुई। इसके बाद उन्‍होंने हॉरवर्ड विश्‍वविद्यालय से वर्ष 1988 में पी एच डी की डिग्री हासिल की। वर्तमान में वे मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलोजी में अर्थशास्‍त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रोफेसर हैं। वर्ष 2003 में प्रो. अभिजीत बैनर्जी ने अपनी पत्‍नी ड्यूफ्लो और सेंथिल मुल्‍लईनाथन के साथ मिलकर गरीबी उन्‍मूलन के उपायों पर कार्य करने के लिए अब्‍दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्‍शन लैब की स्‍थापना की। प्रो. अभिजीत बैनर्जी ने 2015 के बाद के विकास एजेंडा पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के उच्‍च-स्‍तरीय पैनल में विशेषज्ञ के तौर पर भी काम किया है।


आकाशवाणी से विशेष बातचीत में अभिजीत बैनर्जी के भाई अनिरुद्ध बैनर्जी ने अपने भाई की शानदार उपलब्धि पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।

--------

राष्‍ट्रपति, उप-राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार जीतने के लिए प्रोफेसर अभिजीत बैनर्जी, एस्‍थर ड्युफ्लो और माइकल क्रेमर को बधाई दी है। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि उनके अनुसंधान ने अर्थशास्त्रियों को भारत और विश्‍व में गरीबी से लड़ने के तौर-तरीकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।


उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि विश्‍व में गरीबी उन्‍मूलन के बारे में प्रोफेसर बैनर्जी ने जो प्रयोगात्‍मक तरीका अपनाया है उससे विश्‍व समुदाय को गरीबी की जबरदस्‍त चुनौती को समझने और इसका समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी।


एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि श्री बैनर्जी ने गरीबी दूर करने के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान किया है। श्री मोदी ने यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार साझा करने के लिए एस्‍थर ड्युफ्लो और माइकल क्रेमर को भी शुभकामनाएं दी हैं।

--------

हरियाणा में बल्‍लभगढ़ में आज अपनी पहली चुनाव रैली को संबोधित करते हुए भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख विकास के मार्ग पर आगे बढ़ने लगे हैं। प्रधानमंत्री ने जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त किए जाने के मुद्दे पर विपक्ष पर फिर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि देश अब अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त करने जैसे निर्णय करने लगा है जिनके बारे में पहले सोचा भी नहीं जा सकता था। उन्‍होंने कहा कि जनता से मिले भारी जनादेश ने उन्‍हें यह कदम उठाने की ताकत दी।


ये पूरे देश की भावना थी कि जम्‍मू-कश्‍मीर को अलगाव और हिंसा से निकाल कर सद्भाव और सशक्तिकरण की तरफ ले जाया जाए। आज जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख विकास और विश्‍वास के एक नए रास्‍ते पर चल पड़ा है। इस का श्रेय आप 130 करोड़ देशवासियों को जाता है, हिन्‍दुस्‍तान के मतदाताओं को जाता है कि मुझे ये ताकत मिली है आपके सपने पूरे करने की।


उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के लिए अपनी पार्टी द्वारा प्रस्‍तावित न्‍याय योजना को लागू किए जाने की मांग की है। हरियाणा में नूह में आज एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि 2004 से 2014 तक केन्‍द्र में कांग्रेस के शासनकाल के दौरान हुए अच्‍छे आर्थिक विकास का कारण मनरेगा योजना थी।


कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि हरियाणा में भाजपा शासनकाल में किसानों को अपनी फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य तक नहीं मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने राजस्‍थान, पंजाब और मध्‍य प्रदेश में सरकार बनाने तुरंत बाद किसानों के ऋण माफ कर दिये। राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस हरियाणा में सत्‍ता में आती है तो यहां भी किसानों के ऋण माफ कर दिये जाएंगे।


आपके 3-4 मुद्दे हैं। यहां पर मेरे सामने लिखे हुए हैं। पहला मुद्दा गुड़गांव से अलवर की रेलवे लाइन, दूसरा मुद्दा न्‍यू इंजीनिरिंग कॉलेज को यूनिर्विटी का दर्जा देना। तीसरा कोटला लेक एक्‍सपांशन और चौथा मेवात का डैम। मैं आपको यहां झूठे वादे नहीं करने आया हूं। हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो ये काम चालू हो जाएंगे।


हरियाणा में 21 अक्‍तूबर को विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव में एक हजार 160 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। विधानसभा की 90 सीटों के लिए राजनीतिक दलों के कई प्रमुख नेताओं के साथ-साथ जानी-मानी हस्तियां भी अपना भाग्‍य आजमा रहीं हैं।


मुख्‍यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रत्‍याशी मनोहर लाल खट्टर करनाल विधानसभा सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले चुनाव में उन्‍होंने अपने करीबी प्रतिद्ववंदी को 63 हजार वोटों से पराजित किया था। पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस उम्‍मीदवार भूपेन्‍द्र सिंह हुड्डा रोहतक जिले की गढी सांपला किलोई सीट से अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला कैथल से चुनाव मैदान में हैं। इंडियन नेशनल लोकदल के नेता अभय सिंह चौटाला इलेनाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं। जानी-मानी अंतर्राष्‍ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट दादरी, ओलंपिक खिलाड़ी योगेश्‍वर दत्‍त बरोड़ा और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान संदीप सिंह पिहोवा से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। अन्‍य प्रमुख उम्‍मीदवारों में टीक-टॉक स्‍टार और भाजपा प्रत्‍याशी सोनाली फोगाट आदमपुर सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार और पूर्व मुख्‍यमंत्री भजन लाल के पुत्र कुलदीप बिश्‍नोई के खिलाफ चुनाव मैदान में है। 1968 से आदमपुर सीट पर लगातार भजन लाल परिवार का कब्‍जा रहा है। चंडीगढ से अश्विनी कुमार शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मनीषा खन्‍ना।


महाराष्‍ट्र में भी चुनाव प्रचार जोरों पर है। विभिन्‍न पार्टियों के नेता चुनाव प्रचार कर रहे हैं।


महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के प्रमुख मुद्दों के बारे में जानकारी मुंबई और नागपुर संवाददाताओं से-


मुंबई में कुल 36 विधानसभा क्षेत्र हैं और वे छह अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में आते हैं। अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्र में अलग-अलग मुद्दें हैं। हालांकि, एक सामान्य और बुनियादी मुद्दा है जो पुरानी इमारतों का है और चॉलों का है, इनके पुनर्वसन का है। बॉम्बे डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के पुनर्वसन जो कि बीडीडी चॉल कहा जाता है ये मुंबई की अलग-अलग जगहों पर स्थित हैं और इनका भी एक मुद्दा है ये काफी सालों से लटका पड़ा है। फिर कोलीवाड़ों के पुनर्वास के मुद्दे हैं। मुंबई के मछुआरे जिस स्थान पर रहते हैं, उनके मुद्दें हैं उनकों एक तरह से डर है जो कि कोस्‍टलड्रीप रोड प्रोजेक्‍ट की वजह से उनकी सेटलमेंट के ऊपर असर होने की संभावना है जिसकी वजह से ये मछुआरे डरे हुए हैं।


इस बार विधानसभा चुनाव में विदर्भ में सत्‍ताधारी भाजपा की तरफ से पिछले पांच सालों में हुआ विकास वही मुख्‍य चुनावी मुद्दा है। विपक्ष की तरफ से रोजगार की कमी, बड़े शहरों तक सीमित रह गया विकास, किसानों की आत्‍महत्‍या आदि मुद्दों को उठाया जा रहा है। विदर्भ अलग राज्‍य का मुद्दा भी कुछ विरोधकों ने महत्‍वपूर्ण मुद्दा भी बनाया है।

--------

जम्‍मू कश्‍मीर के शेष इलाकों में पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। अब घाटी में पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं सामान्‍य रूप से काम कर रही हैं। घाटी में पर्यटकों के आने-जाने पर लगा प्रतिबंध हटाने के सरकार के फैसले के बाद यह फैसला आया है। घाटी में लैंडलाइन सेवाएं 17 अगस्‍त को आंशिक रूप से शुरू की गई थीं और 4 सितम्‍बर से सभी लैंडलाइन कनेक्‍शन काम करने लगे थे।


इस बीच, वहां मोबाइल सेवाएं फिर शुरू होने को देखते हुए आवश्‍यक एहतियाती उपायों के लिए सुरक्षा बल तैनात हैं। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के अनुसार घाटी में कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए सभी आवश्‍यक उपाय किये गये हैं। अफवाह और घृणा फैलाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जाएगी और संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्‍त बल लगाए जाएंगे।


इससे पहले, जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने 19 अगस्‍त को सभी प्राथमिक, 21 अगस्‍त को माध्‍यमिक और 28 अगस्‍त को हाईस्‍कूल खोलने की घोषणा की थी। प्रशासन ने इस महीने की 9 तारीख को पूरे कश्‍मीर में सभी उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय खोलने का आदेश दिया था।

--------

प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब एंड महाराष्‍ट्र कॉआपरेटिव-पीएमसी बैंक मनीलॉड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में तीन हजार आठ सौ तीस करोड़ रूपये की संपत्तियां जब्‍त की है और कुछ की पहचान की है। जांच एजेंसी, एचडीआईएल तथा इसके निदेशकों, मालिकों, बैंक अधिकारियों और अन्‍य लोगों की कई संपत्तियों की कीमत निर्धारित कर रही है।


प्रवर्तन निदेशालय मुम्‍बई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दायर एफआईआर के आधार पर मामले की जांच कर रहा है। निदेशालय ने जांच के सिलसिले में इस महीने के शुरू में कई ठिकानों पर छापा मारा था।

--------

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के मामले में सरकार पैनी नजर रखे हुए है और जमाकर्ताओं का पैसा उन्‍हें वापस दिलाने का प्रयास कर रही है। वे आज नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित कर रही थीं।


बैंकों के विलय के बारे में वित्‍तमंत्री ने कहा कि इस दिशा में सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि बैंकों के पास पर्याप्‍त धनराशि है और यह सुनिश्‍चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि बड़ी कंपनियों की सूक्ष्‍म, लघु और मझोले कारोबारों की तरफ देनदारी का भुगतान कर दिया जाए।


हमने बैंकों से कहा है कि कॉर्पोरेट मामले और बैंकिंग सचिव यह सुनिश्चित करेंगे कि अलग-अलग प्रकार के सभी डाटा इन बैंकों को उपलब्‍ध कराए जाएं और इन बैंकों को प्रत्‍येक सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यमों के साथ संपर्क के प्रयास करने और अगर वे चाहें, तो उनकी लेनदारी में से बिल डिस्‍काउंटिंग सुविधा उपलब्‍ध कराने को कहा है।

--------

इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले छह महीने में घोटाले में घिरे पंजाब-महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक से प्रत्‍येक खाते से रूपये निकालने की सीमा 25 हजार से बढ़ाकर चालीस हजार रूपये कर दी है। । इस निर्णय से लगभग 77 प्रतिशत जमाकर्ता अपना पूरा बैलेंस निकाल सकते हैं।

--------

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम सचिव डॉक्‍टर अरुण कुमार पांडा ने कहा है कि सरकार की योजनाओं से उद्यमों को ऋण प्राप्‍त करने, बाजार में पहुंच बनाने और टैक्‍नॉलोजी संबंधी सहायता प्राप्‍त करने के तौर-तरीकों में स्‍पष्‍ट बदलाव आया है। आकाशवाणी समाचार के साथ विशेष बातचीत में डॉक्‍टर पांडा ने कहा कि महिला उद्यमियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्‍हें तीन प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है।


डॉक्‍टर पांडा के साथ यह भेंटवार्ता आकाशवाणी के राजधानी और एफ एम गोल्‍ड चैनलों पर आज रात सवा नौ बजे से सुनी जा सकती है।

--------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इस महीने की 17 तारीख से एक सप्‍ताह की यात्रा पर फिलीपीन्‍स और जापान जायेंगे। राष्‍ट्रपति जापान के नए सम्राट नारूहहितो की ताजपोशी समारोह में शामिल होंगे। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि श्री कोविंद की फिलीपीन्‍स यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्‍थापना के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हो रही है।

--------

जापान में राजधानी तोकियो तथा आसपास के इलाकों में शनिवार को आए समुद्री तूफान 'हगीबिस' से मरने वालों की संख्‍या 56 हो गई है। 15 लोग अभी लापता हैं। इसके प्रभाव से कई जगहों पर भू-स्‍खलन हुआ है और बाढ़ आई है।

--------

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरभ गांगुली का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई का अध्यक्ष बनना तय है। गांगुली के नाम की आधिकारिक घोषणा 23 अक्टूबर को बीसीसीआई के चुनावों के दिन की जायेगी।

--------

महिला क्रिकेट में, वडोदरा में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम ए‍कदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में छह रन से हराकर श्रृंखला तीन-शून्‍य से अपने नाम की।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘आंखों की देखभाल के प्रति जागरूकता और इसके उपचार’’। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 12 (Nov) Midday News 12 (Nov) News at Nine 11 (Nov) Hourly 12 (Nov) (1300hrs)
समाचार प्रभात 12 (Nov) दोपहर समाचार 12 (Nov) समाचार संध्या 11 (Nov) प्रति घंटा समाचार 12 (Nov) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 12 (Nov) Khabrein(Day) 12 (Nov) Khabrein(Eve) 11 (Nov)
Aaj Savere 12 (Nov) Parikrama 11 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Nov) Samayki 11 (Nov) Sports Scan 11 (Nov) Spotlight/News Analysis 11 (Nov) Samachar Darshan 10 (Nov) Radio Newsreel 11 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 7 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 6 (Nov) Vaad-Samvaad 29 (Oct) Money Talk 29 (Oct) Current Affairs 8 (Nov)