A- A A+
Last Updated : May 27 2020 8:55PM     Screen Reader Access
News Highlights
Lockdown decelerated pace of spread of COVID-19, averted many casualties: Health Ministry            COVID-19 recovery rate improves to 42.45 % in the country            Aarogya Setu becomes world's largest contact tracing app: Dr Harsh Vardhan            Health Ministry advises States, UTs to organize home deliveries of essential medicines in containment zones            CBSE allows students to write pending board exams from home states           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
20.09.2019

मुख्य समाचार:-
  • वित्‍तमंत्री ने कहा- घरेलू कम्‍पनियों पर कॉरपोरेट कर में 22 प्रतिशत तक और नई घरेलू विनिर्माण कम्‍पनियों के लिए 15 प्रतिशत तक की कटौती। सेन्‍सेक्‍स में एक हजार पांच सौ से अधिक अंक का उछाल।

  • प्रधानमंत्री ने कॉरपोरेट कर में कटौती को ऐतिहासिक बताया।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमरीका की सात दिन की यात्रा पर आज रात रवाना होंगे। वे रविवार को ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय के

  • हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री स्‍वामी चिन्‍मयानंद को दुष्‍कर्म के एक मामले में उत्‍तरप्रदेश के शाहंजहापुर जिले से गिरफ्तार किया गया।

  • बी. साईं प्रणीत चायना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में हारे।

------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2019-20 से आयकर अधिनियम में नये प्रावधान जोड़े गए हैं, जिनके तहत छूट या प्रोत्‍साहन का लाभ न लेने वाली स्‍वदेशी कम्‍पनियां 22 प्रतिशत की दर से आयकर देने का विकल्‍प अपना सकती है। गोवा में जीएसटी परिषद की 37वीं  बैठक से पहले मीडिया से बातचीत में वित्‍तमंत्री ने स्‍वदेशी कम्‍पनियों और नई विनिर्माण कम्‍पनियों के लिए निगमित कर घटाने की घोषणा की है। 

  

हम घरेलू कंपनियों और नई घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों के कॉरपोरेट टैक्स दरों को घटाने का प्रस्ताव करते हैं। टैक्सेशन में और वित्तीय राहत के उपाय भी किये जायेंगे। 


अब स्‍वदेशी कम्‍पनियों के लिए निगमित कर की दर 25 दशमलव एक सात प्रतिशत होगी जिसमें सरचार्ज और शुल्‍क शामिल रहेगा जबकि पहले यह दर 35 प्रतिशत थी। साथ ही ऐसी कम्‍पनियों को न्‍यूनतम वैकल्पिक कर भी नहीं देना होगा। वित्‍तमंत्री ने कहा कि अधिनियम में यह प्रावधान भी किया गया है कि इस वर्ष पहली अक्‍तूबर या उसके बाद बनने वाली उन नई स्‍वदेशी कम्‍पनियों को केवल 15 प्रतिशत की दर से आयकर देना होगा जो विनिर्माण में नया निवेश करेंगी।


पहली अक्टूबर 2019 के बाद गठित होने वाली नई घरेलू कंपनियां जो मैन्यूफैक्चरिंग में नया निवेश करने जा रही हैं उन्हें 15 फीसद की दर से इनकम टैक्स का भुगतान करने का भी विकल्प मिलेगा।


वित्‍तमंत्री ने निगमित सामाजिक दायित्‍व पर दो प्रतिशत व्‍यय को बढ़ाने की भी घोषणा की। अनुमान है कि निगमित कर दर में कटौती और अन्‍य राहत उपायों पर एक लाख 45 हजार करोड़ रूपये का राजस्‍व कम होगा। इस बीच, जीएसटी परिषद की 37वीं बैठक निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में गोआ के पणजी में चल रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने निगमित करों में कटौती के फैसले का स्‍वागत करते हुए इसे ऐहतिहासिक बताया है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि इस फैसले से मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बड़ा प्रोत्‍साहन मिलेगा। विश्‍व भर से निजी निवेश बढ़ेगा, निजी क्षेत्र में स्‍पर्धा बढ़ेगी, रोजगार पैदा होंगे और देश के 130 करोड़ नागरिकों को भरपूर लाभ मिलेगा। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वित्‍तमंत्री के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इन घोषणाओं से अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी आएगी।

-----------

वित्‍तमंत्री की घोषणा के बाद घरेलू शेयर बाजार में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सेंसेक्‍स दो हजार 45 अंक की वृद्धि के साथ 38 हजार 125 के आंकड़े को पार कर गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 603 अंक बढ़कर 11 हजार 309 पर पहुंच गया।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमरीका की सात दिन की यात्रा पर आज रवाना होंगे। इस दौरान वे ह्यूस्टन और न्यूयॉर्क जाएंगे। इस महीने की 27 तारीख को वे संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। विदेश सचिव विजय गोखले ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय के हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी इस आयोजन में उपस्थित रहेंगे। भारत, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अलावा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति, सिंगापुर, बंगलादेश और जमैका के प्रधानमंत्री सहित कई देशों के प्रमुख प्रधानमंत्री मोदी के साथ होंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के जरिए स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

--------------

हाउडी मोदी कार्यक्रम के आयोजक टेक्सास इंडिया फोरम ने कहा है कि इस कार्यक्रम के आयोजन के पीछे - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति अगाध प्रेम और लगाव तथा भारत को तेज विकास पथ पर अग्रसर करने की उनकी क्षमता- दो महत्वपूर्ण कारक रहे हैं। कार्यक्रम के प्रवक्ता गीतेश देसाई ने ह्यूस्टन में आकाशवाणी समाचार से बातचीत में ये विचार व्यक्त किए।


जब से इस हाउडी मोदी इवेंट की घोषणा हुई उस दिन से ही माहौल बदल गया पूरे इंडियन-अमरीकन कम्युनिटी में हमारे समाज के अंदर। और हमने जैसे ही रजिस्ट्रेशन शुरू किया तीन हफ्तों के अंदर 50 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन कर दिया। नरेन्द्र मोदी जी प्रधानमंत्री जी, की बहुत ही लोकप्रियता भारतीय समाज के लोग जो यहां बसे हुए हैं उनमें है और उसके कारण इतना उत्साह भरा पड़ा है।

--------------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक सप्‍ताह की अमरीका यात्रा के दौरान भारत-अमरीका व्‍यापार को विस्‍तार देने पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री  की इस यात्रा से दोनों देशों का व्‍यापार बढ़ेगा और भारत में अमरीकी निवेश को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा।


भारत ह्यूस्टन का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार देश है। ब्राजील, चीन और मैक्सिको के बाद दोनों के बीच वर्ष 2018 में सात दशमलव दो बिलियन डॉलर का कारोबार हुआ। इस साल इसमें करीब 82 दशमलव दो फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। समुद्र और वायु के रास्ते से होने वाले कारोबार में ह्यूस्टन कस्टम स्टेट तीसरा सबसे व्यस्त क्षेत्र है। ह्यूस्टन की 33 कंपनियों ने भारत में 85 शाखाएं खोल रखी हैं जबकि भारत के 28 फर्म ह्यूस्टन में कारोबार चला रही हैं। अब जबकि चीन और अमरीका में व्यापार युद्ध चल रहा है, निगाहें भारत के बाजार और इसकी ऊर्जा जरूरतों पर हैं। भारतीय-अमरीकी समुदाय का मानना है कि हाउडी मोदी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप का साझा संबोधन दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों को नई ऊर्जा और नई गति प्रदान करेगा। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, ह्यूस्टन।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अगले सप्‍ताह संयुक्‍त राष्‍ट्र की यात्रा के दौरान 50 किलोवॉट गांधी सौर ऊर्जा पार्क और गांधी शांति वन का उद्घाटन करेंगे। भारत ने करीब दस लाख डॉलर के योगदान से सोलर पैनल का उपहार दिया है जो संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय की छत पर लगाया गया है। एक सौ 93 सदस्‍य देशों के लिए एक-एक पैनल लगाया गया है। महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 24 सितम्‍बर को श्री मोदी गांधी शांति वन का भी उद्घाटन करेंगे। इस उपलक्ष्‍य में विशेष संयुक्‍त राष्‍ट्र डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैय्यद अकबरूद्दीन ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के उच्‍चस्‍तरीय सत्र के दौरान भारत पूरी तरह सक्रिय रहेगा और सोलर पार्क की स्‍थापना उसकी एक मिसाल है।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए मंगोलिया के राष्‍ट्रपति खैल्‍तमानीग बाटुल्‍गा ने आज नई दिल्‍ली में एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से उलानबातार स्थित गंदान बौद्ध मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का संयुक्‍त रूप से अनावरण किया।  आज प्रधानमंत्री और मंगोलिया के राष्‍ट्रपति द्वारा भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया जाना दोनों देशों के बीच भगवान बुद्ध के विश्‍व व्‍यापी संदेश के साझा सम्‍मान का प्रतीक है। अनावरण समारोह से पहले श्री बाटुल्‍गा ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से उनके सरकारी निवास पर मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। श्री बाटुल्‍गा ने हैदराबाद हाऊस में उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडू से मुलाकात की। वे नई दिल्‍ली में भारत-मंगोलिया व्‍यापारिक फोरम की बैठक में भी भाग लेंगे। वे आज शाम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जाने की संभावना है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्‍मान में आज रात्रि भोज का आयोजन किया है। इससे पहले मंगोलिया के राष्‍ट्रपति का आज सवेरे राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा पारम्‍परिक स्‍वागत किया गया। बाद में श्री बाटुल्‍गा ने राजघाट पर महात्‍मा गांधी को श्रद्धां‍जलि अर्पित की। मंगोलिया के राष्‍ट्रपति पांच दिन की भारत यात्रा पर कल नई दिल्‍ली पहुंचे थे।

-------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ई-सिगरेट पर रोक लगाने संबंधी अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी है। इस अध्‍यादेश को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पहले ही स्‍वीकृति दे दी थी। इसके तहत इलैक्‍ट्रोनिक सिगरटों के उत्‍पादन, आयात, वितरण और बिक्री पर रोक लगा दी गई है। मंत्रिमंडल ने इन उत्‍पादों के सेवन से लोगों और खासकर युवाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरे को देखते हुए यह फैसला लिया है। नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान एम्‍स में पल्‍मोनरी मेडिसिन विभाग के डॉक्‍टर कर्ण मदान ने आकाशवाणी समाचार से बातचीत में बताया कि हाल के अध्‍ययनों से पता चला है कि ई-सिगरेट तम्‍बाकू का सुरक्षित विकल्‍प कदापि नहीं है। उन्‍होंने बताया कि इनके सेवन से श्‍वास संबंधी तकलीफ हो सकती है।


जो ई-सिगरेट हैं इसके भी काफी इल-इफेक्ट देखने में आए हैं। पेपर में भी ये दिखाया है कि इससे कई लोगों में सीरियस रैस्पेरेट्री जैसी इलनेस देखी गई हैं तो ये बिल्कुल भी कोई अच्छे ऑलटरनेटिव नहीं हैं और इनके काफी हैल्थ रिस्क हैं। इनका यूज रेकमैंडिड नहीं है।

-----------

उत्‍तर प्रदेश में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्‍वामी चिन्‍मयानंद को दुष्‍कर्म के एक मामले में आज सुबह विशेष जांच दल और स्‍थानीय पुलिस ने शाहंजहापुर जिले में गिरफ्तार कर लिया। बाद में उसे स्‍थानीय अदालत में पेश किया गया जिसने चिन्‍मयानंद को 14 दिन की न्‍यायायिक रिमांड पर भेज दिया। न्‍यायालय में पेश करने से पहले चिन्‍मयानंद का मेडिकल चेक अप भी कराया  गया। विधि पाठ्यक्रम की एक छात्रा ने चिन्‍मयानंद पर दुष्‍कर्म  और उत्‍पीडन का आरोप लगाया है। न्‍यायालय द्वारा गठित विशेष जांच दल मामले की जांच कर रहा है। कल पीडि़ता ने धमकी दी थी कि अगर चिन्‍मयानंद को तुरंत गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह आत्‍मदाह कर लेगी।

------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज फैसला किया कि राम जन्‍म भूमि-बाबरी मस्जिद विवादित भूमि के मामले की सुनवाई अगले सोमवार से एक घंटा प्रतिदिन बढ़ाई जाएगी। इस मामले की सुनवाई 18 अक्‍टूबर से पहले पूरी करने की समय सीमा तय की है।

------------

भारत के बी साईं प्रणीत चाइना ओपन वर्ल्‍ड टूर सुपर बैडमिंटन टूर्नामेंट के र्क्‍वाटर फाइनल में एंथनी सिनिसुका गिंटिंग से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए हैं। सिनिसुका ने प्रणीत को 16-21, 21-6, 21-16 से पराजित किया।

---------------

जम्‍मू कश्‍मीर में सीमावर्ती जिलों के दूरदराज के इलाकों में कौशल विकास और स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से भारतीय सेना राजौरी जिले के दस किसानों को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दे रही है। कल शुरू हुआ ये प्रशिक्ष्‍ाण 22 अक्‍टूबर तक चलेगा।

--------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 27 (May) Midday News 27 (May) News at Nine 26 (May) Hourly 27 (May) (1800hrs)
समाचार प्रभात 27 (May) दोपहर समाचार 27 (May) समाचार संध्या 27 (May) प्रति घंटा समाचार 27 (May) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 27 (May) Khabrein(Day) 27 (May) Khabrein(Eve) 26 (May)
Aaj Savere 27 (May) Parikrama 27 (May)

Listen Programs

Market Mantra 27 (May) Samayki 27 (May) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 27 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 10 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)