A- A A+
Last Updated : Feb 20 2020 3:42PM     Screen Reader Access
News Highlights
22 km long India road show with 28 stages to welcome US Prez Trump in Ahmedabad            Tamil Nadu: 19 die in road accident at Avinashi near Tiruppur            Kashi Mahakal Express to begin commercial run from Varanasi today            V Prez inaugurates four-day Indian Students’ Parliament in New Delhi            Medium of cinema can lead to further collaboration between India and World: S Jaishankar           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
22.08.2019

मुख्य समाचार

  • केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम को आई एन एक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया। आज उन्‍हें अदालत में पेश किया जाएगा।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों- फ्रांस, संयुक्त अरब अमारात और बहरीन की यात्रा पर आज रवाना होंगे।

  • फ्रांस ने कहा- कश्‍मीर, भारत और पाकिस्‍तान का द्विपीक्षीय मामला।

  • सरकार इस साल दिसंबर से सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य करेगी।

  • केन्‍द्रीय गृह सचिव राजीव गोबा नए कैबिनेट सचिव होंगे।

  • क्रिकेट में भारत और वेस्‍टइं‍डीज के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का पहला मैच आज एंटीगा में।

-------

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी.चिदंबरम को आई एन एक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने उन्हें कल रात नई दिल्ली में जोरबाग स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चिदंबरम को गिरफ्तार करने के बाद उन्‍हें सीबीआई मुख्यालय में रखा गया है और आज उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा।

दिल्ली उच्च न्यायालय से चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद सीबीआई मंगलवार से उनकी तलाश कर रही थी। चिदंबरम ने आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तारी से संरक्षण देने के लिए उच्चतम न्यायालय में अपील की थी, लेकिन उन्हें तत्काल कोई राहत नहीं मिल पाई। चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को होगी। 305 करोड़ रुपये के आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम की भूमिका की संबंधित जांच एजेंसियां छानबीन कर रही हैं। चिदंबरम पर आरोप है कि यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान आईएनएक्‍स मीडिया को फायदा पहुंचाने के लिए उन्‍होंने विदेशी निवेश के लिए स्‍वीकृ‍ति दी थी। मई 2017 को सबसे पहले सीबीआई ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी जिसमें अनियमितता का आरोप लगाया गया है। पिछले साल प्रवर्तन निदेशालय ने भी इस संबंध में मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज किया था। दीपेन्‍द्र कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों - फ्रांस, संयुक्त अरब अमारात और बहरीन की यात्रा पर आज रवाना होंगे। श्री मोदी पहले चरण में पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रां से मुलाकात करेंगे और व्यापार, सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने और हिंद प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग के मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। वे फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुवर्ड चार्ल्स फिलिपे से भी भेंट करेंगे। श्री मोदी पेरिस में यूनेस्को मुख्यालय में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। आकाशवाणी से बातचीत में फ्रांस में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने बताया -

इस वार्तालाप के दौरान रक्षा का क्षेत्र है, अंतरिक्ष का क्षेत्र है, काउंटर टेरररिज्‍म का क्षेत्र है, साइबर का क्षेत्र है, वैश्विक संबंधों  में जो नये प्रकार के बदलाव आ रहे हैं, नई चुनौतियां आ रही हैं उनका क्ष्‍ोत्र है, मेरिटाइम डोमिन में किस प्रकार भारत-फ्रांस की सहभागिताओं उसका क्ष्‍ोत्र है। ये सभी क्षेत्र एजेंडा पर रहेंगे। दोनों लीडर्स के बीच में वार्ता के दौरान।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी मनामा में कृष्‍णा मंदिर के पुनरूद्धार कार्य की शुरूआत करेंगे।

द्विपक्षीय बातचीत से साइबर सुरक्षा अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी में संयुक्‍त विकास परियोजना जैसे सामरिक सहयोग के महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में मजबूती आएगी। भारत को फ्रांस के बियारित्‍ज में होने वाले जी-7 शिखर बैठक में विशेष सदस्‍य के रूप में आमंत्रित किया गया है इसलिए श्री मोदी इस बैठक को संबोधित करेंगे। संयुक्त अरब अमारात में प्रधानमंत्री को आर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया जाएगा। यह संयुक्‍त अरब अमारात का सबसे बड़ा नागरिक पुरस्‍कार है।  किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी। आकाशवाणी समाचार के लिए फ्रांस से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से फरहत नाज़।

-------

फ्रांस ने कहा है कि कश्‍मीर भारत और पाकिस्‍तान का द्विपक्षीय मुद्दा है और दोनों देशों को आपस में बातचीत करके इसे सुलझाना चाहिए। एक बयान में फ्रांस के विदेश मंत्री ज्‍यां इव लदयां ने कहा है कि कश्‍मीर पर उनके देश की राय स्थिर है और शांति बनाए रखने के लिए भारत और पाकिस्‍तान को आपसी बातचीत से ही अपने मतभेद हल करने चाहिए।

बंगलादेश ने भी कहा है कि अनुच्‍छेद 370 को खत्‍म करना भारत का अंदरूनी मामला है।

भारत ने भी अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से स्‍पष्‍ट कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 को खत्‍म करना भारत का अंदरूनी मामला है और पाकिस्‍तान को इस सच्‍चाई को स्‍वीकार कर लेना चाहिए।

-------

इस बीच, कश्‍मीर में प्रतिबंधों में लगातार दी जा रही ढील को देखते हुए तीन हजार में से कल सात सौ चवहत्‍तर माध्‍यमिक विद्यालय दोबारा खुले। घाटी में प्राथमिक विद्यालय सोमवार से ही खुले हुए हैं। सूचना और जन-सम्‍पर्क निदेशक सैय्यद शहरीस असगर ने कहा कि कुछ निजी स्‍कूल भी खुलने शुरु हो गए हैं। उन्‍होंने कहा कि अस्‍पतालों और बैंकों में भी कामकाज सामान्‍य रूप से हो रहा है। राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और राज्‍य में विकास कार्यों के बारे में भी कुछ अहम फैसले भी लिए। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने अपने सलाहकारों व मुख्‍य सचिव के साथ राज्‍य की कानून व्‍यवस्‍था की समीक्षा करने के साथ साथ जमीनी सतह पर विश्‍वास बहाली की कवायद के तहत चिन्हित कार्यों के लिए प्रत्‍येक जिलों को पांच-पांच करोड़ रुपये देने के फैसले को मंजूरी प्रदान की। राज्‍यपाल ने विधि प्रभाग के मंडल आयुक्‍तों को पांच-पांच करोड़ रुपये देने के निर्देश दिए। जिला उपायुक्‍तों से कहा गया कि वो 14वें वित्‍त आयोग के तहत केन्‍द्र से मिली आठ सौ करोड़ रूपये की राशि विकास कार्यों पर खर्च करे। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर के रैना। 

-------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने घोषणा की है कि इस वर्ष दिसंबर से सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य हो जाएंगे। फास्‍टैग प्रणाली में टोल प्‍लाजा पर टैक्‍स का भुगतान पहले ही इलैक्ट्रॉनिक तरीके से कर दिया जाता है। अब फास्टैग युक्त वाहन सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने टोल प्लाजा पर बनी विशेष लेन से बिना रूके गुजर सकेंगे। नई दिल्ली में अपने मंत्रालय की नई वेबसाइट की शुरूआत करते हुए श्री गड़करी ने कहा कि अभी तक 52 लाख से अधिक फास्टैग जारी किये जा चुके हैं।

-------

केन्‍द्रीय गृह सचिव राजीव गाबा नए कैबिनेट सचिव होंगे। वे तीस अगस्‍त को कार्यभार संभालेंगे और पी.के. सिन्‍हा का स्‍थान लेंगे। गोबा 1982 बैच के झारखण्‍ड कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं।

-------

सरकार ने अजय कुमार को रक्षा सचिव नियुक्त किया है। अजय कुमार 1985 बैच के केरल कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और वे इस समय रक्षा उत्पादन विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

-------

जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि सरकार  प्राथमिकता के आधार पर यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि सिंधु जल समझौते के अनुसार भारत को मिलने वाले पानी का हिस्‍सा पाकिस्‍तान में बह कर न जाए। मुम्‍बई में पत्रकारों से बात करते हुए जलशक्ति मंत्री ने स्‍पष्‍ट किया कि वह संधि को तोड़ने की बात नहीं कर रहे है बल्कि वे केवल पाकिस्‍तान जाने वाले अतिरिक्‍त पानी को मोड़ने के बारे में कह रहे हैं। श्री शेखावत ने कहा कि सरकार यह अतिरिक्‍त पानी भारत के किसानों, उद्योगों के साथ ही आम जनता को दिया जा सकेगा।

-------

केन्द्र ने सिगरेट और अन्य़ तम्बाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) नियम 2008 में संशोधन करते हुए सभी तम्बाकू उत्पादों पर नई स्वास्थ्य चेतावनी अधिसूचित की है। स्वास्थ्य मंत्रालय़ ने एक बयान में कहा है कि नई चेतावनी पहली सितम्बर से लागू हो जाएगी।

-------

सरकार ने सभी सहकारी दुग्‍ध संघों के साथ ही निजी डेयरियों से कहा है कि वे इस वर्ष 2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती से अपने यहां प्रयोग किए जाने वाले प्‍लास्टिक की मात्रा घटाकर आधी कर दें। देश में दूध की उपलब्‍धता की स्थिति की समीक्षा करने के लिए पशुपालन और डेयरी विभाग के सचिव की अध्‍यक्षता में हुई एक बैठक में यह जानकारी दी गई।

-------

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अवैध कारोबार के मामलों में सटीक सूचना देने वाले मुखबिरों के लिए एक करोड़ रुपए तक के पुरस्‍कार की घोषणा की है। यह पुरस्‍कार, सेबी बोर्ड की कल हुई बैठक में अवैध कारोबार रोकने के स्‍वीकृत नियमों के अंतर्गत नए सूचना तंत्र के लिए बनाए गए नियमों का एक हिस्‍सा होगा।

-------

भारत-नेपाल संयुक्‍त आयोग की पांचवीं बैठक कल काठमांडू में संपन्न हुई। बैठक की सह अध्‍यक्षता विदेश मंत्री डॉ. एस जय शंकर और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्‍यावली ने की। बैठक में आपसी संबंधों के समूचे मु्द्दों की समीक्षा की गई।

-------

भारत आज अपने शुरूआती विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप मैच में वेस्‍टइंडीज से खेलेगा। यह मैच आज भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से एंटीगा के नॉर्थ साउंड में शुरू होगा।

आकाशवाणी से इस मैच का हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारण किया जाएगा। इसे राजधानी, एफएम रेनबो और अतिरिक्‍त मीटरों के साथ ही प्रसार भारती के यू-ट्यूब चैनल पर सुना जा सकता है।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम की सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी आज के सभी समाचारपत्रों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- 27 घंटे की लुकाछिपी के बाद चिदम्बरम गिरफ्तार।

  • अगले महीने भारत को मिलेगा पहला ऱाफाल लड़ाकू विमान, देशबंधु ने इसे बॉक्स में दिया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और वायुसेना प्रमुख बी एस धनोवा की मौजूदगी में 20 सितंबर को भारतीय वायुसेना को सौंपा जाएगा।

  • पहली सितंबर से लागू होगा नया मोटर वाहन कानून-2019, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर देना पड़ेगा भारी जुर्माना, अमर उजाला सहित कई अखबारों में है।

  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की कश्मीर मुद्दे पर एक बार फिर मध्यस्था की पेशकश को भी समाचारपत्रों ने अहमियत दी है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- कश्मीर पर ट्रंप ने चला धर्म कार्ड। पत्र लिखता है- अमरीका को चौधरी नहीं बनने देंगे मोदी, जी-7 की बैठक में जताएंगे नाराजगी।

  • चंद्रमा की दूसरी कक्षा में दाखिल हुआ चंद्रयान-2 हिंदुस्तान में है।

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Feb) Midday News 20 (Feb) News at Nine 19 (Feb) Hourly 20 (Feb) (1300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Feb) दोपहर समाचार 20 (Feb) समाचार संध्या 19 (Feb) प्रति घंटा समाचार 20 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Feb) Khabrein(Day) 20 (Feb) Khabrein(Eve) 19 (Feb)
Aaj Savere 19 (Feb) Parikrama 19 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Feb) Samayki 19 (Feb) Sports Scan 19 (Feb) Spotlight/News Analysis 19 (Feb) Samachar Darshan 19 (Feb) Radio Newsreel 18 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 13 (Feb) Surkhiyon Mein 13 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Feb) Vaad-Samvaad 18 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 19 (Feb)
  • International News 20 (Feb)
  • Press Review 20 (Feb)
  • From the States 20 (Feb)
  • Let's Connect 20 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 20 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 19 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 19 (Feb)
  • Fit India New India 20 (Feb)