A- A A+
Last Updated : Aug 23 2019 8:42PM     Screen Reader Access
News Highlights
India is moving fast on the path of development: PM            Pakistan blacklisted by Asia-Pacific Group of FATF for its failure to comply with terror funding standards            No immediate relief from SC to former P Chidambaram in INX Media case            WCD Ministry sets target to connect 44 cr people through Poshan Abhiyaan to tackle malnutrition            West Bengal: 5 devotees killed in stampede at Lok Nath temple in North 24 Parganas district           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.06.2019

मुख्य समाचार

  • सरकार, नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर एकलव्‍य मॉडल आवासीय विद्यालयों का विकास करेगी।

  • अरुणाचल प्रदेश में भारतीय वायुसेना के लापता ए एन-32 विमान की तलाश के लिए थल सेना और स्‍थानीय पर्वतारोहियों का एक दल दुर्घटना स्‍थल के लिए रवाना।

  • चक्रवाती तूफान वायु के असर से निपटने के लिए तैयारियां जोरों पर। तटवर्ती इलाकों से करीब तीन लाख लोग निकाले गये।

  • आज बाल श्रम के खिलाफ विश्‍व दिवस है।

  • और, आई्सीसी क्रिकेट विश्वकप में आज टोन्‍टन में ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से।

------

सरकार ने नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अनुसूचित जनजाति के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल स्थापित करने का निर्णय लिया है। जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने बताया कि यह पहल अनुसूचित जनजातियों के कल्याण के लिए मंत्रालय के लिए निर्धारित 100 दिनों के लक्ष्य का एक हिस्सा है। अर्जुन मुंडा नई दिल्ली में प्रत्‍यक्ष लाभा अंतरण- डीबीटी, छात्रवृत्ति पोर्टल और एनजीओ अनुदान पोर्टल लॉन्च करने के अवसर पर  आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। श्री मुंडा ने राज्य के जनजातीय मंत्रालयों और केंद्र में काम करने वाले अधिकारियों से अपील की है कि वे अनुसूचित जनजातियों के कल्याण के लिए स्वयं को समर्पित करें।

आगामी दिनों में हम इसके साथ ही ये ट्रैक करने की कोशिश करेंगे कि जो इस मंत्रालय से लाभान्वित हो रहे हैं और शिक्षा प्राप्‍त कर रहे हैं वो कहां जा रहे हैं। उसे हमें ट्रैक करना है तो हम इस पोर्टल के माध्‍यम से उसको एनालाइस करेंगे, उसका डेटा डालेंगे कि वो किस सैक्‍टर में किस तरीके से रोजगार के साथ जुड रहा है। देश में जो ट्राइबल आबादी है मान लिजिये कि वो साढ़े दस करोड़ है मान लेते हैं कि वो साढ़े दस करोड़ लोगों का डेटाबेस बना कर के उसको ट्रैक करना है। ये हमारा लक्ष्‍य है।

डीबीटी पोर्टल के तहत, आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। छात्रवृत्ति में शीर्ष कक्षाओं के लिए पूर्व-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और राष्ट्रीय छात्रवृत्ति शामिल हैं।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम नई मंत्रिपरिषद की पहली बैठक करेंगे। नई दिल्‍ली में होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री अपनी सरकार की कार्ययोजना की रूपरेखा स्‍पष्‍ट कर सकते हैं। नरेन्‍द्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी मंत्रिपरिषद की बैठक नियमित रूप से होती रही।

प्रधानमंत्री ने सोमवार को केन्‍द्र सरकार के सचिवों के साथ बैठक की थी और उनसे स्‍पष्‍ट लक्ष्‍यों के साथ प्रत्‍येक मंत्रालय का पांच वर्षीय योजना का दस्‍तावेज तैयार करने को कहा था।

मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले आज केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की भी बैठक होगी।

------

अरुणाचल प्रदेश में नौ दिन पूर्व लापता हुए भारतीय वायुसेना के ए एन-32 विमान की तलाश के लिए अभियान आज तड़के फिर से शुरू किया गया। सियांग जिले के डिप्‍टी कमिशनर राजीव तकूक ने बताया है कि भारतीय वायुसेना, थल सेना और स्‍थानीय पर्वतारोहियों का एक दल दुर्घटना स्‍थल को रवाना हुआ है। उन्‍होंने कहा कि इन लोगों के सामने पहली चुनौती अपने हेलीकॉप्‍टर को जमीन पर उतारने या टीम को दुर्घटनास्‍थल तक पहुंचाने की है। हमारे संवाददाता ने बताया कि कल हवाई खोजी दल को विमान का मलबा सियांग जिले में गट्टे गांव के पास दिखाई दिया था।

जिस स्‍थान पर विमान का मलबा देखा गया है वहां घनी पहाड़ी और घने जंगल हैं। श्री तकूक ने कहा कि टीम को सबसे पहले हेलीकॉप्‍टर दुर्घटनास्‍थल के पास उतारने के लिए उपयुक्‍त स्‍थान तलाशना होगा या टीम के सदस्‍यों को हेलीकॉप्‍टर से बंधी रस्‍सी के सहारे जमीन पर उतरना होगा। इस अभियान में भारतीय सेना के एम.आई.-17 और एडवांस लाइफ हेलीकॉप्‍टरों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। अब तक लापता हेलीकॉप्‍टर में तैनात 13 लोगों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। भारतीय वायुसेना का दुर्घटनाग्रस्‍त ए.एन-25 विमान 3 जून को लापता हुआ था, जो असम में जोरहाट से अरूणाचल प्रदेश में सिओमी जिले के मेचुका जा रहा था। राकेश डोले, आकाशवाणी समाचार, ईटानगर।

------

गुजरात में चक्रवाती तूफान वायु तेज होकर तट की ओर बढ़ रहा है। इस समय यह तूफान वेरावल से 340 किलोमीटर दूर स्थित है और 24 घंटे में इसके तट तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान पोरबंदर और महुवा तथा वेरावल और दीव के बीच समुद्र तट को पार करेगा। इससे राज्य के भावनगर, अमरेली, जूनागढ़, गिर-सोमनाथ और पोरबंदर जिलों में ज्यादा असर पड़ सकता है।

इस बीच, चक्रवाती तूफान वायु के असर से निपटने के लिए सभी तैयारियों जोरों पर हैं। मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने तूफान की आशंका वाले जिलों के लोगों से अपील की है कि वे तटवर्ती इलाकों में अपने गांवों को खाली कर दें और तत्‍काल सुरक्षित स्‍थानों तक चले जाएं।

13 तारीख को अर्ली मॉर्निंग से साइक्‍लोन की असर गुजरात में रहेगी, खासतौर पर सौराष्‍ट्र, कच्‍छ में रहेगी। देश भर से आए हुए टूरिस्‍टों और बाहर से आए हुए सभी लोगों को मैं विनती करता हूं, साइक्‍लोन आने वाला है तो कोई आपत्ति न आए और अगर हो सके तो वापस आप लोग चले जायें।

इस बीच, स्‍थानीय अधिकारियों ने सौराष्‍ट्र और कच्‍छ के खतरे वाले इलाकों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि अब तक तटवर्ती इलाकों से करीब तीन लाख लोग निकाले जा चुके हैं।

सौराष्‍ट्र और कच्‍छ के संभावित असरग्रस्‍त इलाकों से लोगों को लगभग 700 राहत आश्रय केन्‍द्रों में स्‍थानांतरित किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने चक्रवाती गति और राहत कार्यों की निगरानी के लिए गांधीनगर में स्‍थापित किये गए नियंत्रण कक्ष की मुलाकात ली। कच्‍छ से दक्षिण गुजरात तक की पूरी तटरेखा को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मछुआरों को अगले कुछ दिनों में गुजरात तट के आसपास के दरिया में माछीमारे करने के लिए मना कर दिया गया है। जबकि बंदरगाहों को खतरे के संकेत को चिन्हित करने के लिए निर्देशित किया गया है। द्वारका, सोमनाथ, सासण और कच्‍छ से आये हुए पर्यटकों को आज दोपहर तक सुरक्षित स्‍थानों पर जाने की सलाह दी गई है। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ, भारतीय सेना, तटरक्षक दल, बीएसएफ और अन्‍य एजेंसियों को तैनात किया गया है। अपर्णा खुंत, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

एहतियात के तौर पर पोरबंदर, राजकोट, केशोद और दीव के हवाई अड्डे यात्री विमान सेवाओं के लिए बंद किए जा रहे हैं और वहां जाने वाली उड़ानों का मार्ग बदलकर उन्‍हें गुजरात के अन्य हवाई अड्डों को भेजा जा रहा है। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों को तूफान से प्रभावित होने वाले इलाकों में बचाव उपकरणों के साथ तैनात किया गया है। सौराष्ट्र तट और कच्छ की खाड़ी में नौसेना और तटरक्षक बल के जहाजों को सतर्क कर दिया गया है।

राज्य सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे अगले तीन दिनों तक सौराष्ट्र न जाएं।

------

राजस्‍थान के लोग चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने का भी इंतजार कर रहे हैं। आज दोपहर 11 बजे कई स्‍थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मॉनसून के आने में देरी की आशंका से किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की कमी के बावजूद राज्‍य में जनता को तपिश से राहत नहीं मिल पा रही है। चुरू आज भी प्रदेश में सबसे गर्म स्‍थान बना रहा जहां सवेरे साढ़े ग्‍यारह बजे अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि कल कुछ स्‍थानों पर धूल भरी हवायें चलने और बूंदाबांदी होने से अब मानसून पूर्व की हलचल शुरू होने की उम्‍मीद बंधने लगी है। मौसम विभाग ने आज भी राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में धूल भरी हवायें चलने और बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। सुदर्शन नाहर, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

मध्‍यप्रदेश में असहनीय गर्मी के कारण अधिकांश हिस्सों में सामान्य जन जीवन बेहाल हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक स्थिति में सुधार की कोई संभावना नहीं है। एक रिपोर्ट-

लगभग एक पखवाड़े से चल रही लू और गर्मी के तीखे तेवरों ने आम लोगों की मुश्किल और बढ़ा दी है। कई सालों के बाद ऐसी स्थिति बनी है जब मध्‍यप्रदेश में लोगों को इतने लंबे समय तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। भोपाल में अधिकतम तापमान 45 दशमलव एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्‍य से सात‍ डिग्री अधिक है। इस बीच, मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल सहित 23 जिलों में तेज लू की आशंका को देखते हुए रेड वार्निंग जारी की है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

------

चंद्रमा पर भेजे जाने वाले चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अगले महीने की 15 तारीख को किया जाएगा। यह प्रक्षेपण सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर किया जाएगा। इस अभियान के तहत पहली बार एक वाहन को 6 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर उतारा जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख शिवन ने आज बंगलुरू में मीडिया को यह जानकारी दी।

------

हार में मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार की मदद के लिए केन्द्र से चिकित्‍सा विशेषज्ञों का एक दल पटना पहुंच गया है। इस दल में राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र, राष्‍ट्रीय विषाणु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के विशेषज्ञ शामिल हैं।

मुजफ्फरपुर रवाना होने से पहले यह दल राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों से स्थिति के बारे में चर्चा करेगा। आज दोपहर बाद यह दल मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल और केजरीवाल अस्पताल का दौरा करेगा, जहां अधिकतर मौतें हुई हैं। अब तक इस बीमारी से 41 मौतें हो चुकी हैं। हालात की गंभीरता को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग को सतर्क कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को स्थिति पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है।

------

विषाणुओं के संक्रमण से मस्तिष्क में होने वाली सूजन को दिमागी बुखार कहते है। यह रोग ज्यादातर विकासशील देशों में पाया जाता है। भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली में तंत्रिका विज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ. पदमा ने आकाशवाणी समाचार को बताया-

एक्यूट इंसेफलाइटिस एक ब्रेन की इंफैक्‍शन है जो कई कारणों से ये हो सकता है। तो एक्यूट इंसेफलाइटिस कई वायर्सिस के थ्रू आ सकता है उसमें जापानी इंसेफलाइटिस  एक कारण होता है। किसी को भी अचानक बुखार हो गया, सिरदर्द हो गया इसके अलावा दौरे पड़ने लगे, बेहोशी की हालत हुआ तो ये डेफिनेटली एक इंसेफलाइटिस के सिंड्रोम हो सकता है। इंर्पोटेंट ये है कि जितनी जल्‍दी आप हॉस्पिटल पहुंच जाओ उतना अच्‍छा होगा।

------

आज बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस है। इस वर्ष का विषय है- 'बच्चों को खेतों में नहीं, बल्कि सपनों पर काम करना चाहिए'। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने 2002 में वैश्विक स्तर पर बाल श्रम को खत्म करने के लिए आवश्यक कार्रवाई और इस दिशा में प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के वास्ते इस दिन की शुरुआत की थी। एक रिपोर्ट -

विश्‍व भर में लगभग 15 करोड़ बच्‍चे अभी भी बाल श्रमिक के रूप में काम कर रहे हैं। 2015 के सतत् विकास लक्ष्‍य में भी बाल श्रम को पूर्ण रूप से समाप्‍त करने के लिए विश्‍व समुदाय ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। इन लक्ष्‍यों के तहत विश्‍व समुदाय ने तुरंत और प्रभावी उपायों पर जोर दिया है ताकि बंधुआ मजदूरी को खत्‍म किया जा सके। इसके साथ ही सतत् लक्ष्‍य के तहत मानव तस्‍करी को रोकने तथा 2025 तक हर प्रकार के बालश्रम को समाप्‍त करने पर जोर दिया गया है। नवीन के साथ आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि श्रम मंत्रालय राष्‍ट्रीय बाल श्रम परियोजना के जरिए बाल श्रम की प्रथा को समाप्‍त करने के लिए कार्य कर रहा है। एक ट्वीट संदेश में श्री जावड़ेकर ने कहा है कि अगर किसी को किसी बच्‍चे से जबरन काम कराने के मामले का पता चले तो इस बारे में स्‍थानीय पुलिस स्‍टेशन में शिकायत करनी चाहिए। www.pencil.gov.in   पर भी दर्ज कराई जा सकती है।

------

शंघाई सहयोग संगठन एससीओ के कल से शुरू हो रहे शिखर सम्‍मेलन के सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की दो दिन की बिश्‍केक यात्रा से किरगिज़स्‍थान के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों के और मजबूत होने की संभावना है। आकाशवाणी के साथ बातचीत में किरगिज़ गणराज्‍य में भारत के राजदूत आलोक डिमरी ने कहा कि भारत और किर्गि‍ज्‍़स्‍तान में लोकतांत्रिक सरकारें हैं और प्रधानमंत्री की यात्रा से व्‍यापार, वाणिज्‍य और कारोबार जैसे क्षेत्रों में संबंध और अधिक सुदृढ़ होंगे।

ये पहला बहुपक्षीय विजिट है प्रधानमंत्री जी की जनादेश के बाद और ये सैंट्रल एशिया में विजिट हो रही है। इस विजिट में एस.यू. शिखर सम्‍मेलन के साथ-साथ एक द्विपक्षीय विजिट का भी एक बहुत महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा जुड़ा हुआ है। सो जो बॉयलैट्रल विजिट है प्रधानमंत्री मोदी जी का वो 14 तारीख को शुरू होगी और उसमें सैंट्रल एशिया, इंडिया, किरगिज़ रिपब्लिक के द्विपक्षीय संबंधों पर बहुत विस्‍तृत चर्चा होगी। और इसमें कई इंर्पोटेंट मसौदों पर एग्रीमेंट भी होगा।

------

आई सी सी विश्‍व कप क्रिकेट में आज टोन्‍टन में मौजूदा चैम्पियन ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा। मैच भारतीय समयानुसार दिन के तीन बजे से शुरु होगा।

आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल दिन के ढाई बजे से डी टी एच हिंदी और अन्‍य मीटरों पर उपलब्‍ध रहेगा।

------

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन की पुरुष हॉकी सीरीज प्रतियोगिता के एक मुकाबले में आज भुबनेश्वर में मैक्सिको ने उज्बेकिस्तान को तीन के मुकाबले चार गोल से हरा दिया। मैक्सिको इस प्रतियोगिता में सातवें और उज्बेकिस्तान आठवें स्थान पर चल रहा है।

------

बम्‍बई शेयर बाजार के सेंसेक्‍स में तीसरे पहर के कारोबार में गिरावट का रूख है। अब से कुछ देर पहले यह 162 अंक घटकर 39 हजार 796 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 52 अंक की गिरावट के साथ 11 हजार 913 पर पहुंच गया।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Aug) Midday News 23 (Aug) News at Nine 22 (Aug) Hourly 23 (Aug) (2000hrs)
समाचार प्रभात 23 (Aug) दोपहर समाचार 23 (Aug) समाचार संध्या 22 (Aug) प्रति घंटा समाचार 23 (Aug) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Aug) Khabrein(Day) 23 (Aug) Khabrein(Eve) 22 (Aug)
Aaj Savere 23 (Aug) Parikrama 23 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Aug) Samayki 22 (Aug) Sports Scan 22 (Aug) Spotlight/News Analysis 22 (Aug) Samachar Darshan 23 (Aug) Radio Newsreel 22 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 22 (Aug) Surkhiyon Mein 22 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 21 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 16 (Aug)