Last Updated : Jun 17 2019 10:24AM     Screen Reader Access
News Highlights
First session of 17th Lok Sabha commences today            Striking doctors in West Bengal to hold talks with CM today            NIA alleges hardline separatist leaders of J&K received funds from abroad, utilised them for personal gains            ICC World Cup: India beat Pakistan by 89 runs            Monsoon expected to advance further in next 24 hours           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.05.2019

18-05-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार :-

  • लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी। उनसठ निर्वाचन क्षेत्रों में कल मतदान होगा।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा, हरसिमरत कौर बादल और शिबू सोरेन सहित विभिन्‍न दलों के प्रमुख उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गये।

  • आज देशभर में बुद्ध पूणिॅमा मनाई जा रही है।

  • बैडमिंटन में--कल से चीन में शुरू हो रहे सुदीरमन कप में पी०वी० सिंधु और सायना नेहवाल भारतीय चुनौती का नेतृत्‍व करेंगी।

------------------

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में सात राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ सहित कुल उनसठ सीटों के लिए कल मतदान होगा।


उत्‍तर प्रदेश और पंजाब में 13 - 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्‍य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटें और झारखंड में तीन सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।


कल होने वाले मतदान में भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख उम्‍मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मनोज सिन्‍हा, हरदीप सिंह पुरी और उत्‍तर प्रदेश इकाई के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर महेन्‍द्र नाथ पाण्‍डेय, अभिनेता सनी देओल चुनाव मैदान में हैं। शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल और केन्‍द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल प्रमुख उम्‍मीदवार हैं। कांग्रेस पार्टी से पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष मीरा कुमार, पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री आर.पी.एन सिंह, पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष सुनील जाखड़, अभिनेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्‍यक्ष शिबू सोरेन, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्‍यक्ष उपेन्‍द्र कुशवाहा, राष्‍ट्रीय जनता दल की मीसा भारती, तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय भी प्रमुख उम्‍मीदवारों में शामिल हैं। समाचार कक्ष से विशाल शर्मा।


दस करोड़ से अधिक मतदाता 59 सीटों पर 918 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। एक लाख बारह हजार से अधिक मतदान केन्‍द्र बनाये गए हैं और स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए आवश्‍यक प्रबंध किये गए हैं।

------------------

निर्वाचन आयोग ने अरूणाचल प्रदेश में दो मतदान केन्‍द्रों पर 21 मई को पुर्नमतदान कराने का आदेश दिया है। इन केन्‍द्रों पर लोकसभा और विधानसभा दोनों क्षेत्रों के लिए वोट डाले जायेंगे। राज्‍य में 11 अप्रैल को लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के लिए भी मतदान हुआ था।


आयोग ने पश्चिम बंगाल के बांकुरा निर्वाचन क्षेत्र में कल एक मतदान केन्‍द्र पर दोबारा वोट डालने का आदेश दिया है। इस निर्वाचन क्षेत्र में बारह मई को मतदान हुआ था।


आयोग ने दिल्ली में चांदनी चौक लोकसभा सीट के एक बूथ पर मतदान को निरस्त कर दिया है। इस बूथ पर कल पुनरमतदान कराया जाएगा।

------------------

उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा की बाकी बची 13 सीटों के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सब की निगाहें वाराणसी सीट की ओर लगी है जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं।


18 लाख से अधिक मतदाता कल वाराणसी में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण की 13 सीटों पर मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किये गए हैं। अंतरराज्‍यीय और अंतरजनपदीय सीमाओं को सील कर दिया गया है और पुलिस हर आने-जाने वाले वाहन की निगरानी कर रही है। सोनभद्र जिले में विशेष चौकसी बरती जा रही है क्‍योंकि यहां की सीमाएं चार राज्‍यों मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, बिहार और झारखंड से मिलती हैं। नेपाल सीमा से सटे इलाकों में भी सशस्‍त्र सीमा बल के जवान गहन जांच कर रहे हैं। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार वाराणसी।

------------------

मध्‍य प्रदेश में लोकसभा की आठ सीटों के लिए कल होने वाले मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सातवें और अंतिम चरण में इंदौर, उज्‍जैन, धार, रतलाम, मंदसौर, देवास, खरगोन और खंडवा में कल मतदान होगा। ब्यौरा हमारे संवाददाता से। 


सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए 81 हजार से अधिक चुनाव कर्मियों और 56 हजार सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। खास बात यह है कि एक हजार 157 मतदान केंद्र पूरी तरह से महिला मतदान कर्मियों और 61 मतदान केंद्र दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे। मतदाताओं की सुविधा के लिए 4 हजार क्यू लैस मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

------------------

बिहार में लोकसभा की आठ सीटों के लिए स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नालंदा, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, आरा, बक्‍सर, सासाराम, काराकत और जहानाबाद में कल होने वाले मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन सीटों पर 20 महिलाओं सहित 157 उम्‍मीदवार अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं।


मतदा केन्‍द्रों पर केन्‍द्रीय अर्धसैनिक बल के जवान पहुंच चुके हैं। इसके अलावा 81 हजार मतदान कर्मी भी अपने-अपने मतदान केन्‍द्रों पर आ गए हैं। दो हजार पांच सौ से अधिक माइक्रो ऑब्‍जर्वर कल चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। 273 मतदान केन्‍द्रों पर लाइव वेबकास्‍ट‍िंग की व्‍यवस्‍था की गई है। आपातकालीन स्थिति से मुकाबला करने के लिए पटना में एक हेलिकॉप्‍टर और एयर एम्‍बुलेंस को तैयार रखा गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

------------------

हमारे संवाददाता ने बताया है किपंजाब और चंड़ीगढ में निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी प्र‍बंध पूरे कर लिए गए हैं।


पंजा, चंड़ीगढ़ मतदान के लिए पूरी तरह तैयार है। सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने गंतव्‍य पर पहुंच गई हैं और भारी संख्‍या में सुरक्षाबल तैनात कर दिये गए हैं ताकि निश्‍पक्ष, स्‍वतंत्र और शांतिमय ढ़ंग से चुनाव संपन्‍न करवाए जा सकें। इस बीच, शिरोमणी अकाली दल ने फिरोजपुर भटिंड़ा सहित सभी संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्‍त पुलिस बल तैनात करने की मांग की है। अश्‍वनी कुमार शर्मा आकाशवाणी समाचार चंड़ीगढ़।

------------------

हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों के लिए कल मतदान होगा।


सुरक्षा के पुख्‍ता प्रबंध करने के लिए केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की 47 कंपनियां तथा राज्‍य पुलिस व होमगार्ड के 19 हजार जवान सुरक्षा के लिए तैनात किये गए हैं। प्रदेश के 7 हजार 730 म‍तदान केन्‍द्रों पर सुचारू मतदान के लिए सभी मतदान पार्टियां अपने अपने गंतव्‍य तक पहुंच गई हैं। दिव्‍यांग, बुजुर्ग तथा महिला मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किये गए हैं। राज्‍य के दस मतदान केन्‍द्रों का जिम्‍मा दिव्‍यांगों द्वारा संभाला जाएगा जबकि 136 मतदान केन्‍द्र महिलाओं द्वारा संचालित किये जा रहे हैं। निर्वाचन विभाग द्वारा प्रदेश के 186 आदर्श मतदान केन्‍द्र भी स्‍थापित किये गए हैं। संजीव सुदंरयाल आकाशवाणी समाचार शिमला।

------------------

पणजी विधानसभा सीट के लिए कल होने वाले उप चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह उप-चुनाव गोवा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा नेता मनोहर पर्रिकर के इस वर्ष मार्च में निधन के कारण कराया जा रहा है।

------------------

निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश में खंडवा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार अरुण यादव को चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन के लिए नोटिस जारी किया है। आयोग ने उनसे चौबीस घंटे के भीतर जवाब मांगा है।


आयोग को भाजपा से शिकायत मिली थी, जिसमें कांग्रेस पर प्रदेश के खंडवा, बुरहानपुर और खरगोन जिलों में अवैध रूप से न्याय योजना में पंजीकरण कराने के लिए पर्चे बांटने का आरोप लगाया गया था।

------------------

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल आज निर्वाचन आयोग से मिला और पश्चिम बंगाल में कल होने वाले मतदान के लिए वहां मौजूद केंद्रीय बल को तैनात करने का आग्रह किया, ताकि लोगों में भरोसा कायम रहे।

------------------

जम्‍मू कश्‍मीर में आज हुई अलग-अलग मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गए। मुठभेड़ स्‍थल से हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया।


राज्‍य के पुलिस म‍हानिदेशक दिलबाग सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि मारे गए चारों आतंकवादी हिजबुल मुजाहिदीन के थे।


पहला ऑपरेशन पंजीगाम जगह है त्राल डिस्‍ट्रि‍क अवंतिपुरा में उस एरिया में किया था जिसमें तीन मिलिटेंट मारे गए। हिजबुल मुजाहिद्दीन के साथ उनका सम्‍बंध है और उनमें से एक खुंखार आतंकी है जिसने जो आर्मी के जवान औरंगजेब को शहीद किया था। शौकतदार करके उसका नाम है वो भी इसमें मारा गया। इसके अलावा जो दूसरा ऑपरेशन आज हमारा चला वो सोपोर के पास हथलंगु करके जगह है उसमें भी एक मिलिटेंट हिजबुल मुजाहिद्दीन का मारा गया है। दोनों जगह पर जो  ऑपरेशन जो है वो पुलिस की तरफ से आर्मी और सीआरपीएफ के साथ  मिलकर किये गए।

------------------

ओडिसा मंत्रिमंडल ने मौजूदा विधानसभा को भंग करने की सिफारिश आज शाम राज्‍यपाल से कर दी। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक की अध्‍यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की अंतिम बैठक में कहा गया कि चुनाव में बहुमत हासिल करने वाली पार्टी नई सरकार बनाएगी।

------------------

बुद्ध पूर्णिमा, आज देश के विभिन्‍न भागों में श्रद्धापूर्वक मनायी जा रही है। बिहार में मुख्‍य समारोह बोधगया में महाबोधि‍ मंदिर में आयोजित किया गया जहां भगवान बुद्ध ने पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्‍त किया था।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द, उपराष्‍ट्रपति एम.वैंकेया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

------------------

सुदीरमन कप बैडमिंटन टूर्नामेंट कल से चीन के नाननिंग में शुरू हो रहा है। भारतीय टीम का पहला मैच मंगलवार को मलेशिया से होगा। महिला सिंगल्‍स में पी.वी.सिन्‍धू और साइना नेहवाल तथा पुरूष सिंगल्‍स में किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा भारतीय चुनौती पेश करेंगे।

------------------

ऑस्ट्रलिया में विपक्ष के नेता लेबर पार्टी के बिल शॉर्टन ने संसदीय चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है और कहा है कि वे पार्टी के नेता पद से त्याग-पत्र दे देंगे। आज मेलबर्न में अपने समर्थकों से उन्होंने कहा कि लेबर पार्टी अगली सरकार नहीं बना सकेगी।

------------------

भारत ने नेपाल के उदयपुर जिले में श्री नारद आदर्श शिक्षा परिसर में नये भवन का निर्माण कराया है। इस भवन का लोकार्पण आज नेपाल के पूर्व शहरी विकास मंत्री और संसद सदस्‍य डॉक्‍टर नारायण हडका ने किया। इस अवसर पर भारतीय दूतावास के मिशन उप प्रमुख डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद भी उपस्थित थे।


इस भवन के निर्माण के लिए भारत सरकार ने तीन करोड़ से अधिक नेपाली रुपये में अनुदान दिया था।

------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jun) Midday News 16 (Jun) News at Nine 16 (Jun) Hourly 17 (Jun) (1005hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jun) दोपहर समाचार 16 (Jun) समाचार संध्या 16 (Jun) प्रति घंटा समाचार 17 (Jun) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jun) Khabrein(Day) 16 (Jun) Khabrein(Eve) 16 (Jun)
Aaj Savere 17 (Jun) Parikrama 16 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jun) Samayki 16 (Jun) Sports Scan 16 (Jun) Spotlight/News Analysis 16 (Jun) Samachar Darshan 16 (Jun) Radio Newsreel 15 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 11 (Jun) Money Talk 11 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)