Last Updated : May 19 2019 11:04PM     Screen Reader Access
News Highlights
Elections for 17th Lok Sabha conclude successfully            Around 62 % polling recorded in final phase of Lok Sabha polls            PM Modi congratulates Scott Morrison on his victory in elections            British PM promises new deal to save her Brexit agreement            Karolina Pliskova wins Italian Open; Men's title clash between Noval Djokovic & Rafael Nadal underway           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
21.04.2019

दिनांक : 21-04-2019

समाचार संध्‍या

2045

--------

मुख्य समाचार:-


  • श्रीलंका में ईस्टर के दौरान गिरजाघरों और होटलों में बम विस्फोटोंमें तीन भारतीयों सहित दो सौ से अधिक लोग मारे गए। सात संदिग्ध गिरफ्तार।

  • विश्व नेताओं ने हमले की निंदा की। भारत की श्रीलंका को हरसंभवमदद की पेशकश।

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार समाप्त। मतदान मंगलवारको।

  • भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए सात  उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की। केन्द्रीय मंत्रीडॉक्टर हर्षवर्धन, दिल्ली के चांदनी चौक और हरदीप पुरी, पंजाब के अमृतसर से चुनाव लड़ेंगे।

  • आईपीएल क्रिकेट में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्सको नौ विकेट से हराया। रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और चेन्नई सुपरकिंग्स का मैच जारी।
     

----------------

श्रीलंका में गिरजाघरों और फाइव स्‍टार होटलों में बम विस्‍फोटोंमें मृतकों की संख्‍या 207 हो गई है। मृतकों में तीन भारतीयों, लक्ष्‍मी, नारायण चन्‍द्रशेखर और रमेश सहित 27 विदेशी भी हैं। चार सौ से ज्यादा लोग घायल हुएहैं। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।


देश में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया किअगली सूचना तक कर्फ्यू जारी रहेगा। सरकार ने अफवाह फैलने से रोकने के लिए सोशल मीडियासाईट व्‍हाट्सऐप और फेसबुक पर पाबंदी लगा दी है।


कोलम्बो में तीन पांच सितारा होटलों और देशभर में तीन गिरजाघरोंमें छह बम विस्फोट हुए। कोलंबो के सेंट एंथनी गिरजाघर तथा नेगोम्‍बो और बट्टीकलोवाके दो गिरजाघरों में विस्‍फोट हुए। कोलम्बो के उपनगरीय इलाके में एक और बम विस्फोटकी खबर है। ये हमले सुबह लगभग 9 बजे हुए जब गिरजाघरों और होटलो में ईस्‍टर की प्रार्थनाएंहो रही थीं। अभी तक इन हमलों की किसी संगठन ने जिम्‍मेदारी नहीं ली है।


प्रधानमंत्री राणिल विक्रमसिंघे ने इस हालात का जायजा लेने केलिए आपातकालीन बैठक बुलाई है। उन्‍होंने आम जनता से संयम बरतने और एकजुट रहने का अनुरोधकिया है। वर्ष 2009 में एल टी टी ई के साथ युद्ध खत्म होने के बाद श्रीलंका में यहसबसे बड़ा हमला है। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-


हमले को जिस सुनियोजित ढंग से अंजाम दिया गया, वो किसी बड़ीसाजिश का हिस्‍सा लगता है। सरकारी सूत्रों के हिसाब से इसमें किसी स्‍थानीय कट्टरवादीसंस्‍थाओं का हाथ है, जिन्‍हें विदेशी संस्‍थाओं ताकतों का समर्थन हासिल हो सकता है।आश्‍चर्य की बात यह भी है कि हमले के बारे में एक सप्‍ताह पहले खुफिया खबरें दी थीं,लेकिन पुलिस इसको रोकने में असफल रही। दोपहर बाद इन संदिग्‍ध संस्‍थाओं के खिलाफ छापामारीमें तीन पुलिसकर्मियों सहित पांच लोगों की मौत हो गई। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबोसे संतोष कुमार।  


श्रीलंका पुलिस ने देशभर में विस्‍फोटों के संबंध में सात संदिग्धोंको गिरफ्तार किया है। शुरूआती जांच में पता चला है कि ये विस्‍फोट आत्मघाती बम हमलावरोंने किये। विस्‍तृत जांच जारी है।


विश्‍व नेताओं ने श्रीलंका में विस्‍फोटों की कड़ी निंदा कीहै। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे, अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प,रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, जर्मनी के राष्ट्रपति, नीदरलैंड के प्रधानमंत्रीमार्क रूट्टे, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन, न्‍यूजीलैंडकी प्रधानमंत्री जेसिंडा एरडर्न सहित अनेक नेताओं ने कहा है कि वे संकट की इस घड़ीमें श्रीलंका के साथ हैं। येरूशलम के कैथोलिक चर्च और पोप फ्रांसिस ने भी हमले की निंदाकी है।


संयुक्‍त अरब अमारात, तुर्की, बहरीन, कतर, पाकिस्तान और बांग्लादेशके नेताओं ने भी इस हमले को निंदनीय बताया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपालसिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से बात की है और  हमलों में मारे गए निर्दोष लोगों के प्रति संवेदनाप्रकट की है। श्री मोदी ने टेलिफोन पर बातचीत में श्रीलंका को हरसंभव मदद की पेशकशकी।


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इन हमलों पर दुख व्यक्तकिया है। श्री गांधी ने आतंकवाद के इस घृणित कार्य की कड़ी निंदा की।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने श्रीलंका में धमाकों के बाद वहांके विदेश मंत्री तिलक मारापना से बात की। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत इस कठिन घड़ीमें श्रीलंका को हरसंभव मानवीय सहायता देने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि यदिजरूरत पड़ी तो भारत से चिकित्‍सा दल भी भेजे जाएंगे।


-------------

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त होगया। इस चरण के तहत तेरह राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की एक सौ सोलह लोकसभासीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा। इनमें पूर्वी त्रिपुरा की एक सीट भी शामिल है,जहां 11 अप्रैल को मतदान होना था, लेकिन बड़े पैमाने पर हिंसा के कारण इसे टाल दियागया था। 


तीसरे चरण में गुजरात की सभी छब्‍बीस लोकसभा सीटों के लिए वोटडाले जाएंगे। आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरातके पाटन में रैली की। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने गांधी नगर में रोड शो किया। प्रचारके दौरान राज्‍य की सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल, कांग्रेस दोनों नेबढ-चढकर जीत का दावा किया। राज्‍य की धरंगधरा , मानवदार, उन्‍झा और जामनगर (ग्रामीण)विधानसभा सीट के लिए भी प्रचार आज समाप्‍त हो गया। एक रिपोर्ट-


राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एस. मुरली क्रिशना ने राजनितिकपार्टियों के कार्यकर्ताओं को जहाँ से वे मतदाता नहीं है ऐसे क्षेत्र को छोड़ देने कीसुचना दी है। पडोसी राज्यों के साथ गुजरात की सीमाए सिल कर दी गई है। चुनाव आयोग कीफ्लाइंग स्क्वोड़ और स्टेटिक सर्वेलान्स टीम चोबीसो घंटे सक्रिय है, गैरकानूनी प्रवृतियोंपर नजर रखने के लिए पुलिस को सतर्क रखा गया है। योगेश पांडेय आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।     


उत्‍तर प्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज प्रचारके अंतिम दिन सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने मतदाताओं को रिझाने के लिए पूरी ताकतलगा दी।


राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एस. मुरली क्रिशना ने राजनितिकपार्टियों के कार्यकर्ताओं को जहाँ से वे मतदाता नहीं है ऐसे क्षेत्र को छोड़ देने कीसुचना दी है। पडोसी राज्यों के साथ गुजरात की सीमाए सिल कर दी गई है। चुनाव आयोग कीफ्लाइंग स्क्वोड़ और स्टेटिक सर्वेलान्स टीम चोबीसो घंटे सक्रिय है, गैरकानूनी प्रवृतियोंपर नजर रखने के लिए पुलिस को सतर्क रखा गया है। योगेश पांडेय आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।    


ओडिशा में लोकसभा की छह और विधानसभा की बयालिस सीटों के लिएतीसरे चरण में वोट डाले जाएंगे।


छत्‍तीसगढ़ में इस चरण में लोकसभा की सात सीटों- रायपुर, दुर्ग,बिलासपुर, कोरबा, जान्‍जगीर-चंपा, सरगुजा और रायगढ़ के लिए कुल 123 उम्‍मीदवार मैदानमें हैं।


कर्नाटक की चौदह लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। हमारे संवाददाताने बताया है कि इस चरण में राज्‍य के दो करोड़ तैतालिस लाख से ज्‍यादा वैध मतदाता अपनेमताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।


कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गुलबर्गा आरक्षित लोकसभा क्षेत्रसे तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। उमेश यादव जिन्‍होंने चिंचोली विधानसभा क्षेत्र सेकांग्रेस टिकट से जीत हासिल की थी, अब वे बीजेपी उम्‍मीदवार हैं। उत्‍तर कन्‍नड़ा केबीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े छठी बार इस क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। दावणगेरेसे बीजेपी के जी.एम. सिद्धेश्‍वरा चौथी बार चुनाव अखाड़े में हैं। प्रहलाद जोशी बीजेपीसे हैट्रिक बनाने की कोशिश में हैं। बीजेपी राज्‍य अध्‍यक्ष येड्डुयप्‍पा के पुत्र  डी वाई राघवेन्‍द्रा शोमागा से फिर से चुनाव लड़रहे हैं। इस बार कांग्रेस 11 सीटों में चुनाव लड़ रही है और जेडीएस तीन सीटों से। बीजेपीने सारे 14 सीटों में अपने उम्‍मीदवार खड़े किये हैं। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचारबेंगलुरु।    


असम में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुवाहाटी, बारपेटा, धुबरीऔर कोकराझार लोकसभा सीट केलिए वोड डाले जाएंगे। तीसरे चरण में महाराष्‍ट्र में चौदहलोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।  ब्‍योरा हमारेसंवाददाता से-


23 अप्रैल को होने वाला महाराष्‍ट्र के तीसरे चरण के चुनाव मेंलगभग 249 उम्‍मीदवार अपनी किस्‍मत अजमाएंगे। इनमें मुख्‍य तौर पर बीजेपी, शिवसेना औरकांग्रेस-एनसीपी के नेता शामिल हैं। बहरहाल तीसरे चरण के चुनाव के मद्देनजर प्रशासनने सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किया हुआ है। वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा है कि सभीपोलिंग बूथ पर कड़ी सुरक्षा तैनात की जाएगी। उन्‍होंने कहा है कि राज्‍य की सीमाओंपर कड़ी नजर रखी जा रही है। अवैध शराब, हथियार और नोटों के लिए निजी और सरकारी गाडि़योंकी भी चैकिंग हो रही है। देवप्रिय भट्टाचार्यजी आकाशवाणी समाचार मुंबई।     


गोवा में तीसरे चरण में लोकसभा की दो सीटों के लिए मतदान होगाऔर राज्‍य की तीन विधानसभा सीटों के लिए दोबारा वोट डाले जाएंगे।


-------------

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 7 राज्‍यों के 71 निर्वाचन क्षेत्रोंमें चुनाव-प्रचार में तेजी आ रही है। इन क्षेत्रों में 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।पांचवे चरण के चुनाव के लिए नाम वापस लेने का कल आखिरी दिन है। सात राज्‍यों के 51निर्वाचन क्षेत्रों में इस चरण के अंतर्गत अगले महीने की 6 तारीख को मतदान होगा। लोकसभाचुनाव देशभर में 7 चरणों में हो रहे हैं। मतगणना 23 मई को होगी।


-------------

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए सात उम्‍मीदवारोंकी एक और सूची जारी की है। दिल्ली के चांदनी चौक से केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धनको फिर टिकट दिया गया है। दिल्‍ली भाजपा अध्‍यक्ष मनोज तिवारी उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली,प्रवेश वर्मा पश्चिम दिल्‍ली और रमेश विधूड़ी को दक्षिण दिल्‍ली से ही चुनाव मैदानमें उतारा गया है। केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पंजाब में अमृतसर, शंकर ललवानीमध्‍यप्रदेश के इंदौर और हरीनारायण राजभर उत्‍तर प्रदेश में घोसी से चुनाव लड़ेंगे।


-------------

केरल में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत राज्‍य की बीस लोकसभासीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा। इन सीटों पर दो सौ 27 उम्‍मीदवार अपनी किस्‍मतआजमा रहे हैं। राज्‍य की वायनाड लोकसभा सीट खास चर्चा में है। इस सीट से कांग्रेस अध्‍यक्षराहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं।


-------------

ओडिशा में केन्‍द्रपाड़ा जिले के पातकुरा विधानसभा क्षेत्र केनिवर्तमान विधायक और बीजू जनता दल के उम्‍मीदवार बेद प्रकाश अग्रवाल के निधन के कारणचुनाव टाल दिया गया है। पातकुरा में चुनाव के चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होनाथा। श्री अग्रवाल का कल भुवनेश्‍वर के एक अस्‍पताल में निधन हो गया।


-------------

हरियाणा में आम आदमी पार्टी ने आज फरीदाबाद, करनाल और अम्‍बालालोकसभा सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की। पार्टी ने प्रदेश इकाई अध्यक्ष नवीनजयहिन्‍द को फरीदाबाद, अधिवक्‍ता कृष्‍ण अग्रवाल को करनाल और पूर्व पुलिस महानिदेशकपृथ्‍वी राज को अम्‍बाला से उम्‍मीदवार बनाया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है किआम आदमी पार्टी और दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने राज्‍य में लोकसभा चुनावोंके लिए गठबंधन किया है। राज्‍य की कुल दस संसदीय सीटों में से आम आदमी पार्टी तीन औरजननायक जनता पार्टी सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी।


-------------

छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर मंडल के बीजापुर जिले में 15 माओवादियोंने समर्पण कर दिया है। इनमें छह महिलाएं भी हैं। इन माओवादियों ने पुलिस अधीक्षक गोवर्धनठाकुर के समक्ष समर्पण किया। इनमें से एक माओवादी पर एक लाख रुपये का ईनाम था।


-------------

दुनिया भर में आज आज ईस्‍टर धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास से मनायाजा रहा है।


हमारे संवाददादता ने बताया कि गोवा में गिरिजाघरों में विशेषसामूहिक प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया।


ईस्‍टर के अवसर पर पूरे गोवा में विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोजनकिया गया। इनमें लोगों ने बड़ी संख्‍या में भाग लिया। दक्षिण गोवा के मडगांव और सालसेटतालुका के आस-पास के इलाकों में जुलूस भी निकाले गए। इस त्‍योहार पर लोगों ने गोवाके पारम्‍परिक व्‍यंजनों का भी लुत्‍फ उठाया। गोवा की राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा नेइस अवसर पर कहा कि ईशु मसीह ने अपने बलिदान के जरिए भाईचारे, प्रेम करुणा और क्षमाका पाठ पढ़ाया, जो आज की मानवीय बुराइयों को दूर करने में सहायक सिद्ध हो सकता है।गोवा से सैक्‍यत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से विशाल शर्मा।  


-------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिककार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः वैश्विक तापमान में वृद्धि और जलवायु परिवर्तन।यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारितकिया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूदविशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।


-------------

आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में इस समय चेन्‍नई में रॉयल चैलेंजर्सबैंग्‍लोर का मुकाबला चैन्‍नई सुपर किंग्‍स से हो रहा है। पहले बल्‍लेबाजीके लिए बुलाए जाने पर रॉयल चैलेंजर्स बैंग्‍लोर ने ताजा समाचार मिलने तक 13वेंओवर में 2 विकेट पर 96  रन बना लिए थे। इससेपहले हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से हरादिया।


-------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (May) Midday News 19 (May) News at Nine 19 (May) Hourly 19 (May) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (May) दोपहर समाचार 19 (May) समाचार संध्या 19 (May) प्रति घंटा समाचार 19 (May) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (May) Khabrein(Day) 19 (May) Khabrein(Eve) 19 (May)
Aaj Savere 18 (May) Parikrama 18 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 19 (May) Samayki 19 (May) Sports Scan 19 (May) Spotlight/News Analysis 19 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)