Last Updated : Apr 21 2019 10:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
Over 200 people killed in Sri Lanka bomb explosions; 7 suspects arrested            World leaders condemn series of blasts in Sri Lanka; India offers all possible help to Island nation            Campaigning for 3rd phase of Lok Sabha polls ends            BJP releases another list of seven candidates for Lok Sabha polls            IPL: Sunrisers Hyderabad beat Kolkata Knight Riders by 9 wickets           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
15.04.2019
मुख्य समाचार :-

  • निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती पर 48 घंटे और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर 72 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने पर रोक लगाई।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से राफाल मामले में उनकी टिप्‍पणी पर जवाब देने को कहा।

  • भारत ने लम्‍बी दूरी तक निशाना साधने वाली स्‍वदेशी सब सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण किया।
  • इस वर्ष मॉनसून की सामान्‍य वर्षा होने की आशा।

  • आई सी सी क्रिकेट विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा। टीम का नेतृत्‍व विराट कोहली करेंगे।

----

निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती पर लोकसभा चुनाव के दौरान 48 घंटे तथा उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर 72 घंटे चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी है।


सुश्री मायावती को देवबंद में दिए गए उनके भाषण में एक धर्मविशेष के लोगों को समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकदल के गठबंधन के पक्ष में वोट देने की अपील के लिए नोटिस जारी किया गया था। श्री योगी को मेरठ में एक चुनावी रैली में उनकी बयानबाजी पर नोटिस जारी किया गया था।


यह प्रतिबंध कल सुबह 6 बजे से लागू होगा। निर्वाचन आयोग ने दोनों नेताओं के बयानों की कड़ी निन्‍दा की है।

----

कांग्रेस प्रवक्‍ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लघंन के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती पर चुनाव प्रचार करने की रोक लगाये जाने का स्‍वागत किया है।

----

मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण में विशेषकर पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में बड़े पैमाने पर कथित गड़बड़ी के बारे में निर्वाचन आयोग से संपर्क किया। पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि पार्टी ने त्रिपुरा में चार सौ 64 बूथों पर दोबारा मतदान कराने की मांग की है।

----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि रफाल मामले के उसके फैसले को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गलत ढंग से उद्धृत किया। न्‍यायालय ने कहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष इस बारे में अगले सोमवार तक अपना स्‍पष्‍टीकरण दें। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह इस बारे में भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा दायर अवमानना याचिका पर विचार करेगी। मीनाक्षी लेखी ने अपनी याचिका में कहा है कि राहुल गांधी ने रफाल फैसले के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के जो उद्धरण दिये वे उसके फैसले में शामिल नहीं थे।


सुप्रीम कोर्ट ने क्‍लैरीफाइ किया है और बोला कि जो भी स्‍टेटमेंट सुप्रीम कोर्ट के नाम पर दिए गए हैं वह सुप्रीम कोर्ट ने नहीं कहे हैं और इसके बाद सोमवार तक राहुल गांधी एक्‍सप्‍लेन करें कि उन्‍होंने यह बयान सुप्रीम कोर्ट के नाम पर क्‍यों दिए।


मामले की अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी।

----


भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से मांग की है कि वह रफाल सौदे के बारे में प्रधानमंत्री के खिलाफ कथित और आपत्तिजनक टिप्‍पणी के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई करे। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पर आरोप लगाया कि वे संवैधानिक संस्‍थाओं की अस्मिता को बार-बार अपमानित कर रहे हैं।


बार-बार देश के लोकप्रिय, ईमानदार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी पर झूठे आरोप, गाली-गलौज तक कर‍ते हैं। लेकिन हमने यह कल्‍पना नहीं की थी कि अब वह संवैधानिक संस्‍थाओं के साथ भी झूठ बोलने की कोशिश करेंगे । उनके आदेश को तोड़-मरोड़ के प्रस्‍तुत करेंगे। शायद राजनीतिक कैंपेन में एक नई गिरावट राहुल गांधी नें दिखाई है।

----


भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर आपत्ति जनक टिप्‍पणी करने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग में शिकायत की है। आयोग से मुलाकात के बाद भाजपा नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि पार्टी ने आयोग से श्री गांधी के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया है कि वह प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्‍म को पूरा देखकर देशभर में शुक्रवार को इसके सार्वजनिक प्रदर्शन के बारे में फैसला ले। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने आयेाग को यह निर्देश भी दिया कि वह इस बारे में अपना फैसला बंद लिफाफे में न्‍यायालय को सौंपे , जो इस मामले की अगली सुनवाई 22 अप्रैल को करेगा।

----

लोकसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए विभिन्‍न दलों के प्रमुख प्रचारक चुनावी रैलियां कर रहे हैं। दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार कल शाम समाप्‍त हो जाएगा। 12 राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश में फैली 97 सीटों के लिए बृहस्‍पतिवार को वोट डाले जाएंगे।


इस चरण में तमिलनाडु की 39, कर्नाटक में 14, महाराष्‍ट्र में दस, उत्‍तर प्रदेश में आठ, असम, बिहार और ओडिशा में पांच-पांच, छत्‍तीसगढ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, जम्‍मू कश्‍मीर में दो तथा मणिपुर, त्रिपुरा और पुदुचेरी में एक-एक सीट पर मतदान होगा।


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज ओडिशा के राउरकेला में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह से आतंकवाद के खिलाफ है और वो इसे कतई सहन नहीं करती।


भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने गुजरात के गिर सोमनाथ में चुनाव प्रचार करते हुए कहा कि न केवल आजमखान को बल्कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को भाजपा नेता जयाप्रदा के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्‍पणी के लिए देश की करोड़ों महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज गुजरात के भावनगर में एक जनसभा की। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उद्योगपति अनिल अम्‍बानी को लाभ पहुचाने के लिए रफाल सौदे की शर्तें बदल दीं। उन्‍होंने कहा कि न्‍याय योजना के लिए पैसा विजय माल्‍या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे लोगों की जेब से आएगा।


यही कारण है कि हमने आप को अब न्‍याय योजना देनी है । 72 हजार रुपए, 20 प्रतिशत गरीब लोगों के बैंक अकाउंट में सीधा साल के 72 हजार, पांच साल के तीन लाख साठ हजार रुपए । ये हमारी गारंटी है। मैं आपको यह नहीं कहूंगा कि दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार दूंगा न। मगर मैं आपको यह जरुर कहूंगा कि 22 लाख सरकारी नौकरियां हैं उनको मैं एक साल के अंदर भर्ती दिलवा दूंगा।


इससे पहले, श्री राहुल गांधी ने पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के साथ उत्‍तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी में एक रैली को संबोधित किया।


भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेता और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कर्नाटक के शिवमोगा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी शिविर पर हमला इस लिए करना पड़ा क्‍योंकि सही खुफिया जानकारी होने के बावजूद पाकिस्‍तान अपनी धरती पर चल रहे आतंकी शिविरों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहा।


पाकिस्‍तान खुद कहता है कि मैं भी टेरिज्‍म का विक्‍टिम हूं। जैश ए मोहम्‍मद की संस्‍था पाकिस्‍तान में ट्रेनिंग सेन्‍टर चलाता है तो क्‍या यह न्‍याय नहीं होगा कि पाकिस्‍तान खुद जाकर के उनके टेरिरिस्‍ट कैंप को सत्‍यानाश करे। मगर वो नहीं किए इसीलिए हम खुद जाकर के बालाकोट में अटैक किया।


बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने अलीगढ़ में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी तथा वस्‍तु और सेवाकर के दोषपूर्ण अमल से नौकरियों की हानि हुई है और देश में गरीबी बढी है।


पूरे देश में खासकर नोटबंदी व जी.एस.टी को जिस प्रकार से बि‍ना पूरी तैयारी के ही इसे बहुत जल्‍दबाजी में लागू किया है। तो उससे अब यह पूरे देश में गरीबी एवं बेरोजगारी और भी ज्‍यादा बढ़ी है।


समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेख यादव ने मुरादाबाद में प्रचार करते हुए कहा --


आपके शहर को तो स्‍मार्ट सिटी बनाने वाले थे। आपका शहर स्‍मार्ट सिटी में था कि नहीं था । स्‍मार्ट बनकर के उनकी चौकी छीन लेना इसका भी चुनाव है यह वाला।


इस बीच भोजपुरी फिल्‍म अभिनेता रवि किशन गोरखपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार होंगे।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी पार्टी दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन की स्थिति में उसे चार सीटे देने को तैयार है। एक ट्वीट में श्री गांधी ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर गठबंधन के मुद्दे पर एक बार और यू-टर्न करने का आरोप लगाया।


श्री केजरीवाल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष का ट्वीट दर्शाता है कि उनकी पार्टी की गठबंधन में कोई दिलचस्‍पी नहीं है।


लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए अधिसूचना कल जारी कि जाएगी। अगले महीने की 12 तारिख को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में सात राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 59 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

----

महाराष्‍ट्र में गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा चुनाव क्षेत्र में हुए दोबारा मतदान में 45 प्रतिशत से अधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया। 11 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव के बाद चुनाव दल के वापस जाते समय गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़ से उत्‍पन्‍न स्थिति के कारण चार मतदान केन्‍द्रों पर दोबारा मतदान कराया गया था।

----

भारत ने ओडिसा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केन्‍द्र से सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल निर्भय का आज सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डी आर डी ओ द्वारा पूर्णरूप से देश में विकसित इस मिसाइल से एक हजार किलोमीटर की दूरी तक निशाना साधा जा सकता है। यह मिसाइल तीन सौ किलोग्राम तक के कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है और यह सभी मौसम में काम कर सकती है।

----

किसानों के लिए एक अच्‍छी खबर ये है कि इस वर्ष मॉनसून की सामान्‍य वर्षा होने की आशा है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मौसम की वर्षा के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए भूविज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम.राजीवन ने बताया है कि जून से सितम्‍बर तक 96 प्रतिशत अच्‍छी बारिश होने की आशा है।

----


इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे आई सी सी क्रिकेट विश्व कप के लिये भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। मुम्बई में चयन समिति की बैठक के बाद टीम का ऐलान किया गया। विराट कोहली को टीम का कप्‍तान बनाया गया है।

----

आईपीएल क्रिकेट में इस समय मुम्‍बई इंडियन्‍स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हो रहा है। मुंबई इंडियन्‍स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

----

एयर इंडिया बृहस्‍पतिवार से नई दिल्‍ली से मैड्रिड के बीच फिर से उड़ान शुरू कर रहा है। एयर इंडिया ने एक बयान में कहा है कि पिछले महीने उसने मैड्रिड और बर्मिंघन के लिए अस्‍थायी रूप से उड़ान सेवायें स्‍थगित कर दी थी।

----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ऑटिज़्म के प्रति जागरूकता


कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।


श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉल किये जा सकते हैं।


ट्वीटर हैंडल @airnews s पर भी #tag आस्क एआईआर का इस्तेमाल करते हुए सवाल पोस्‍ट किेये जा सकते हैं। कार्यक्रम दूरदर्शन की डीटीएच सेवा पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

----

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Apr) Midday News 21 (Apr) News at Nine 21 (Apr) Hourly 21 (Apr) (2000hrs)
समाचार प्रभात 21 (Apr) दोपहर समाचार 21 (Apr) समाचार संध्या 21 (Apr) प्रति घंटा समाचार 21 (Apr) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Apr) Khabrein(Day) 21 (Apr) Khabrein(Eve) 21 (Apr)
Aaj Savere 21 (Apr) Parikrama 21 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Apr) Samayki 21 (Apr) Sports Scan 21 (Apr) Spotlight/News Analysis 21 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)